ये-पत्‍थरबाज-पीयू-के-नहीं,-जानें-पीयू-विवाद-का-क्या-निकला-हल

ये पत्‍थरबाज पीयू के नहीं, जानें पीयू विवाद का क्या निकला हल

ये पत्‍थरबाज पीयू के नहीं, जानें पीयू विवाद का क्या निकला हल
पीयू में 11 अप्रैल को फीस वृद्धि विवाद के दौरान जिन 68 छात्रों पर एफआईआर दर्ज हुई थी, उनमें से 15 स्टूडेंट्स को रविवार को वीसी ने बेकसूर बताया है। पीयू की ओर से बनाई गई रिव्यू कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार पत्थरबाजों में अधिकतर आउटसाइडर शामिल थे। अब पीयू प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है कि पीयू स्टूडेंट्स एंड स्टाफ मेंबर्स अपने आई कार्ड अपने पास रखें, तभी उनको एंट्री दी जाएगी।

वीसी ने बताया कि 15 स्टूडेंट्स मामले में सीधे तौर पर शामिल नहीं थे। वीसी ने उनके नामों की लिस्ट प्रशासक को भी सौंपी है। पुलिस ने इन छात्रों पर पुलिस पर पथराव करने, सरकारी ड्यूटी में बाधा पहुंचाने और सरकारी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज किया था।

विदित रहे कि पीयू की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में 124 ए(देशद्रोह) की धारा भी जोड़ी थी। हालांकि, बाद में पुलिस ने एफआईआर से देशद्रोह की धारा हटा दी थी। एसएसपी ईश सिंघल ने बताया कि उनकी प्राथमिक जांच में देशद्रोह लगाने की कार्रवाई पुख्ता नहीं हुई।

पीयू ने बनाई स्पेशन रिव्यू कमेटी
वीसी अरुण ग्रोवर ने बताया कि मामले की जांच के लिए उन्होंने एक स्पेशल रिव्यू कमेटी गठित की थी। कमेटी की जांच में सामने आया कि 15 स्टूडेंट्स सीधे तौर पर पत्थरबाजी में शामिल नहीं थे। इस मीटिंग में वाइस चांसलर, एसएसपी ईश सिंघल, थाना प्रभारी-11,17 व 3 शामिल थे। एसएसपी ईश सिंघल ने बताया कि वाइस चांसलर की ओर से 15 स्टूडेंट्स की लिस्ट मिली है। पीयू कमेटी ने लिखा है कि ये छात्र निर्दोष है।

रिव्यू कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर वीसी ने प्रशासक को सौंपी लिस्ट

पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स का विरोध प्रदर्शनP
वीसी ने बताया कि उन्हें दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर से मुलाकात करने दिल्ली जाना था, लेकिन पीयू का माहौल बेहद खराब होने के कारण वह मुलाकात करने नहीं जा पाए। जावेडकर से वाइस चांसलर दिल्ली में आयोजित शिक्षा से संबंधित एक कार्यक्रम में मिलने वाले थे।

सुरक्षा के घेरे में वीसी ऑफिस
मीटिंग के दौरान वीसी ऑफिस में बार-बार जबरदस्ती घुसने पर भी बातचीत हुई। इस दौरान वीसी ऑफिस की सुरक्षा बढ़ाने संबंधी निर्णय लिया गया। देर शाम तक सुरक्षा-व्यवस्था के मद्देनजर लोहे की बाउंड्री बनाने का काम जारी था।

पीयू कैंपस में भी बढ़ाई सुरक्षा
एसएफएस कार्यकताओं ने बताया कि सोमवार को स्टूडेंट्स की तरफ से बरनाला की 41 संस्थाओं के रिप्रेजेंटेटिव वीसी से मिलने व ज्ञापन देने चंडीगढ़ आएंगे। इसके अलावा 19 को पंजाब के अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन करेंगे।

चिंता है तो ABVP केंद्र से और NSUI पंजाब से फंड लाए
पीयू के वीसी अरूण ग्रोवर ने कहा कि इतना ही सभी संगठन चिंतित हैं तो एनएसयूआई पंजाब सरकार से फंड लाए और एबीवीपी केंद्र सरकार में फंड लाए।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*