Shimla Toy Train

रोमांचक है कालका-शिमला ट्वॉय ट्रेन का सफर, रेलवे ने चलाई दो हॉलीडे स्पेशल

गर्मियों की छुट्टियों में विश्व धरोहर में शुमार कालका-शिमला रेलमार्ग पर चलने वाली ट्वॉय ट्रेन में सफर का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो तत्काल टिकट बुक करवा लीजिए। मैदानी इलाकों में पड़ रहीं भारी गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों ने पहाड़ों की रानी शिमला का रूख करना शुरू कर दिया है। इसी के चलते विश्व धरोहर में शुमार कालका-शिमला रेलवे लाइन के पहले स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन पर लगातार सैलानियों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई है।

वहीं, बच्चों की छुट्टियों के चलते रेलवे ने कमर कस ली है। कालका से शिमला जाने वाली ट्वॉय ट्रेन में सफर करने के लिए देशी व विदेशी सैलानी कालका रेलवे स्टेशन पर देखे जा सकते हैं। यात्रियों की बढ़ रही संख्या को लेकर रेलवे द्वारा कालका-शिमला के लिए 2 हॉलीडे स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि छुट्टी के सीजन से पहले कालका से शिमला के लिए 6 ट्वॉय ट्रेन चलाई जा रही थी। अब यात्रियों के बढ़ती संख्या को देखते हुए 2 और स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। अब कुल 8 ट्वॉय ट्रेन कालका से शिमला जा रही हैं।

टिकट बुक करवाने के लिए आने वाले लोगों में सफर को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है । कालका-शिमला रेलमार्ग पर चलने वाली ट्वॉय ट्रेन जैसे-जैसे दूरी को तय करती है रास्ते में खूबसूरत नजारे और सुरंगें सफर को यादगार बना देती हैं और मौसम भी ठंडा होता जाता है।

इतना ही नहीं जब ट्रेन घुमावदार पहाड़ों के बीच से गुजरती है तो नजारा देखने वाला होता है। गर्मी के सीजन में कालका से शिमला जाने वाली सभी ट्रेनें फुल रहती हैं। गर्मी में ठंडे मौसम का मजा लेने के लिए कालका रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं । कालका से शिमला के बीच वर्तमान में चलने वाली सभी ट्रेनें फुल जा रही हैं।

परिवार व रिश्तेदारों के साथ जाने वालों के लिए खास इंतजाम

विभाग द्वारा दो चार्टड डिब्बों का भी इंतजाम किया गया है। जिनमें 8 लोगो के बैठने की व्यवस्था है। शिवालिक पैलेस कोच एयर कंडिशन है, जबकी रेल मोटर कार (आरए 100) एसी है। दोनों चार्टड कोच की बुकिंग आइआरसीटीसी से करवाई जा सकती है। दोनों कोच यात्रियों की डिमांड पर बुक किए जाते हैं।

ट्वॉय ट्रेन के रोमांचक सफर के विदेशी भी दीवाने

ट्वॉय ट्रेन में पहली बार सफर करने जा रहे विदेशी सैलानी ने बताया कि उन्होंने कालका-शिमला रेलमार्ग के बारे में नेट पर काफी जानकारी मिली थी। इस बार समर वेकेशन के चलते वह दोनों साथ शिमला घूमने के लिए निकले हैं। ट्वॉय ट्रेन के रोमांचक सफर का लुत्फ उठाने के लिए उत्साहित हैं।

सैलानी राज कुमार, सुरेश, विजय कुमार आदि बताया कि उन्होंने शिमला के बारे में बहुत सुना है। वह सब अपने अपने परिवार के साथ घूमने आए हैं। सभी शिमला तक का सफर ट्वॉय ट्रेन में सफर कर हिमाचल के पहाड़ों के बीच बने इस रेलमार्ग और इसमें आने वाले तीखे मोड़ और सुरंगों का आनंद उठाना चाहते थे, इसलिए सड़क मार्ग के बजाय ट्वॉय ट्रेन में सफर करने निकले हैं।

विश्व धरोहर में है शामिल

वर्ष 2008 में यूनेस्को द्वारा कालका शिमला रेलवे लाइन को विश्व धरोहर में शामिल किया गया था। कालका से शिमला के लिए 96 किमी रेलवे लाइन है। जिसमें 102 सुरंगें, 988 पुल, 917 घुमाव जिनमें से कुछ 48 डिग्री के तीव्र घुमाव भी हैं। बडोग के पास 1143 मीटर की सबसे लंबी सुरंग है। कनोह के पास 4 मंजिला स्टोन आर्च गैलरी ब्रिज नंबर 541 है जो कि इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना है। यह रेलवे लाइन समुद्र तल से 2075 की ऊंचाई पर है।

कितने बजे चलती है कालका से शिमला के लिए ट्रेन

समय ट्रेन
रात 3 बजकर 30 मिनट पैसेंजर ट्वॉय ट्रेन
सुबह 5 बजे ट्वॉय ट्रेन मोटर कार
सुबह 5 बजकर 20 मिनट पर ट्वॉय ट्रेन शिवालिक डिल्क्स
सुबह 6 बजे ट्वॉय ट्रेन मेल
सुबह 7 बजे ट्वॉय ट्रेन हॉलीडे स्पेशल
सुबह 8 बजकर 30 मिनट ट्वॉय ट्रेन अप मिक्स (कोच के साथ माल वाहक ट्रेन)
दोपहर 12 बजकर 10 मिनट ट्वॉय ट्रेन हिमालयन क्वीन
दोपहर 12 बजकर 45 मिनट ट्वॉय ट्रेन हॉलीडे स्पेशल

अंबाला मंडल के वरिष्ठ डीसीएम प्रवीण गौर द्विवेदी का कहना है कि कालका से शिमला जाने वाले सैलानियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है जिसको देखते हुए रेलवे द्वारा खास इंतजाम किए गए हैं। यात्रियों को आराम से ट्रेन मे सीट मिल रही है । हॉलीडे सीजन ( 20 अप्रैल से 20 जुलाई ) से पहले कालका से शिमला के लिए छह ट्वॉय ट्रेन चलाई जा रही थीं । सीजन मे यात्रियों के बढ़ती संख्या को देखते हुए दो हॉलीडे स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई हैं। इस तरह अब कुल आठ ट्वॉय ट्रेन कालका से शिमला जा रही हैं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*