Virat Kohli

विराट ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड, ब्रेडमैन से भी आगे निकले कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा दबाव था। 2014 की कड़वी यादों को भुलाकर बेहतर खेल दिखाने का दबाव। खतरनाक अंग्रेजी तेज गेंदबाजों का दबाव। दबाव नंबर एक टेस्ट टीम को विदेशी दौरे पर जीत दिलाने का।

बर्मिंघम टेस्ट के दूसरे दिन भारत की शुरुआत ही निराशानजक हुई, लेकिन विपरीत हालातों में कोहली एक योद्धा की तरह लड़े। इसी दबाव में एक बार फिर उनका खेल निखर कर सामने आया और उन्होंने इंग्लैंड की सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट शतक (222 गेंदों में 149 रन) जड़ दिया।

इस दौरान कप्तान कोहली ने एक के बाद एक विश्व क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किए। जहां उन्होंने ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा तो अपनी 149 रन की पारी की मदद से सर डॉन ब्रेडमैन को भी पछाड़ दिया।

आइए एक नजर डालते हैं, ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स पर..

अजहर के बाद दूसरी बड़ी कप्तानी पारी

कोहली इंग्लैंड की धरती पर शतकीय पारी खेलने वाले तीसरे कप्तान हैं। वहीं 149 रनों की उनकी पारी किसी भारतीय कप्तान की इंग्लैंड की धरती पर दूसरी सबसे बड़ी पारी है। सबसे बड़ी पारी का भारतीय रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम है। उन्होंने 1990 में मैनचेस्टर में 179 रन की पारी खेली थी। वहीं मंसूर अली खान पटौदी (148) ने इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 1967 में लीड्स में यह पारी खेली थी।

सचिन को पीछे छोड़ा

कोहली ने करियर की 22वीं शतकीय पारी के सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने जहां 22वां शतक 114 पारियां में जड़ा था वहीं कोहली ने इसके लिए 113 पारियां खेलीं। इस मामले में रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम हैं जिन्होंने सिर्फ 58 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। सुनील गावस्कर (101 पारियां) इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

बॉर्डर की बराबरी, बैडमैन को पीछे छोड़ा

विराट का यह बतौर कप्तान 15वां शतक है। इस मामले में उन्होंने एलन बॉर्डर व स्टीव वॉ बराबरी की, जबकि दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन (14 शतक) को पीछे छोड़ दिया। रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (25 शतक) के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (19 शतक) दूसरे नंबर पर हैं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*