Cylinder Is Written

सिलेंडर पर D-2017 या इससे आगे का साल लिखा हो तभी लें, ऐसा लिखा है तो न लें

टीम की ओर से भूकंप, बिल्डिंग कोलैप्स, बाढ़ सहित अन्य आपातकालीन स्थिति से कैसे निपटें इसके बारे में लोगों को बताया गया।

पंचकूला.अगर आप घर में सिलेंडर लेते हैं तो उस पर लिखे हुए अंग्रेजी अक्षरों को जांच लें। सिलेंडर पर A, B, C व D के साथ सेम ईयर लिखा होना चाहिए तभी सिलेंडर लें। यह बात रविवार को सेक्टर-10 के पार्क में एनडीआरएफ की टीम के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार ने सेक्टर के लोगों को बताई। टीम की ओर से भूकंप, बिल्डिंग कोलैप्स, बाढ़ सहित अन्य आपातकालीन स्थिति से कैसे निपटें इसके बारे में लोगों को बताया गया। इस मौके पर मृतकों के घरवालों, पार्षद ओमवती पूनिया सहित कई लोग मौजूद रहे।

पार्षद ने बताया कि पार्क डेवलपमेंट सोसायटी व सेक्टर के लोगों की ओर से शांति पाठ व हवन यज्ञ करवाया गया था और एनडीआरएफ टीम को बुलाया गया था। टीम ने बताया कि अगर घर में सिलेंडर ब्लास्ट होने, शॉर्ट सर्किट या अन्य किसी वजह से आग लगे तो आग की दिशा में भागने के बजाय विपरीत दिशा में भागें या फिर आग लगने पर जमीन पर कुछ देर के लिए लेटें। आसपास पड़े कंबल से खुद को ढक लें। सिलेंडर ब्लास्ट या एसी गैस लीकेज के समय मुंह, नाक व कान को सही तरीके से ढक लें।

A-2017 का मतलब
सिलेंडर जनवरी से मार्च 2017 तक वैलिड है।

B-2017
सिलेंडर अप्रैल से जून 2017 तक वैलिड है।

C-2017

सिलेंडर जुलाई से सितंबर 2017 तक वैलिड है।

D-2017

ऐसा होने पर तुरंत करें शिकायत

सिलेंडर पर A-2017, B-2107 या C-2017 भी लिखा है तो या साल 2015 या 2016 लिखा है तो तुरंत प्रशासन व पुलिस को शिकायत दें, ताकि कार्रवाई की जा सके। किसी के साथ कोई हादसा न हो।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*