सीएम ईमानदार, लेकिन नौकरीशाही हावी

सीएम ईमानदार, लेकिन नौकरीशाही हावी

सीएम ईमानदार, लेकिन नौकरीशाही हावी

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का शाही अंदाज में टिकरी बार्डर से लेकर रोहतक तक स्वागत किया गया। सीएम मनोहर लाल खट्टर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला और प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने 500 से ज्यादा गाड़ियों के काफिले के साथ अगुवाई की।
बुधवार को पहले दिन अपनी पाठशाला में शाह कांग्रेस पर हमलावर नजर आए। पदाधिकारियों से बोले कि गांव-गांव जाओ, हर किसी को बताओ कि कांग्रेस ओबीसी विरोधी है। राज्यसभा में ओबीसी के भले के लिए लाया गया प्रस्ताव पास नहीं होने दिया। वहीं, अमित शाह ने पार्टी के जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारियों और अन्य नेताओं से मिशन 2019 में जुटने के लिए कहा। इसके अलावा एमडीयू के सभागार में प्रबुद्घ वर्ग के लोगों के साथ बैठक की।

अमित शाह के काफिले ने सुबह 10.48 बजे सांपला के नजदीक टोल पर रोहतक की सीमा में प्रवेश किया। वहां से करीब दो घंटे में रोहतक पहुंचे, रास्ते में आठ जगह कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। दोपहर 12.54 बजे पहली मीटिंग तिलियार लेक के कन्वेंशन हाल में ली। इसमें प्रदेश कार्यकारिणी के 375 सदस्यों के साथ नगर निगमों में भाजपा के मेयर, बोर्डों के चेयरमैन, पूर्व विधायक और मंत्री मौजूद रहे। शाह ने साफ लहजे में कहा कि कोई व्यक्ति व्यक्तिगत आरोप न लगाए। सकारात्मक तौर पर सुझाव दे।
धारा 370 खत्म करो, मोदी राज में मुस्लिम समाज संतुष्ट

मीटिंग में गोहाना से पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा ने शाह से कहा कि एससी-एसटी और महिला आयोग की तर्ज पर ओबीसी आयोग का भी दर्जा होना चाहिए। इससे ओबीसी समाज के अंदर सकारात्मक संदेश जाएगा। शाह ने कहा कि भाजपा ओबीसी समाज के हित के लिए संसद में प्रस्ताव लेकर आई थी। राज्यसभा में कांग्रेस के विरोध के चलते प्रस्ताव पास नहीं हो सका।

सीएम ईमानदार, लेकिन नौकरीशाही हावी
मीटिंग के बाद बाहर कई पदाधिकारियों ने बताया कि बैठक में बात उठी की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ईमानदार हैं। सरकारी भर्तियों में पारदर्शिता के अच्छे परिणाम आए हैं, लेकिन नौकरशाही हावी रहती है। आम लोगों के काम लटके रहते हैं। सरकार को नौकरशाही की लगाम कसने की जरूरत है, ताकि आम आदमी को बदलाव महसूस हो। दूसरा कई जगह पुराने कार्यकर्ताओं की अनदेखी हो रही है। कई मंत्रियों को खास लोगों ने घेरा रखा है।

धारा 370 खत्म करो, मोदी राज में मुस्लिम समाज संतुष्ट
मेवात से आए भाजपा प्रदेश हज राज्य कमेटी के चेयरमैन अकरम खान ने मीटिंग में कहा कि मोदी राज आने से पहले डर था कि मुस्लिम समाज का उत्पीड़न बढ़ेगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। कश्मीर के संबंध में अनुच्छेद 370 हटाई जानी चाहिए। इस पर शाह ने कोई जवाब नहीं दिया।
दक्षिण हरियाणा ने पूरा साथ दिया, अब पानी दें

सरकारी एजेंसी को सौंपी जाए फसल बीमा योजना
एक पदाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सही है, लेकिन ज्यादा किसान योजना से नहीं जुड़ पा रहे हैं। किसानों में संशय है कि निजी बीमा कंपनी लाभ कमाकर चली जाएंगी। ऐसे में निजी के बजाए बीमा योजना को सरकारी एजेंसियों को सौंपा जाए।

निम्न और मध्यम वर्ग पर फोकस हो
मीटिंग में एक पदाधिकारी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास की धारणा सही है, लेकिन सरकार को एक करोड़ की जगह 124 करोड़ मध्य व निम्न वर्ग के लोगों के विकास पर फोकस करना चाहिए, ताकि सामाजिक और आर्थिक स्तर ऊपर उठ सके।

सरकारी स्कूलों को गोद लें कार्यकर्ता
कई कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में सरकारी स्कूलों की स्थिति पर सवाल किए। एक कार्यकर्ता ने कहा कि सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद स्कूलों की स्थिति नहीं सुधर रही है। निजी स्कूलों पर निर्भरता कम करने के लिए कार्यकर्ता, पदाधिकारी या मंत्री सरकारी स्कूलों को गोद लें, ताकि उनकी स्थिति में सुधार आ सके।

दक्षिण हरियाणा ने पूरा साथ दिया, अब पानी दें
नांगल चौधरी से आए एक पदाधिकारी ने कहा कि साल 2014 के विधानसभा चुनाव में दक्षिण हरियाणा ने खुलकर भाजपा का साथ दिया। अब राजस्थान से लगती सीमा तक दक्षिण हरियाणा को पानी उपलब्ध कराया जाए। इसी बीच युवा भाजपा नेता ने कहा कि भिवानी में उनके इलाके तक पानी तो पहुंच गया है। अब रेतीली मिट्टी में फसल उगाने की तकनीक उपलब्ध कराई जाए।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*