Chandigarh News

पार्किंग में सभी स्मार्ट सुविधाएं नहीं हुई तो नहीं बढ़ेंगे रेट्स : मेयर

शहर में पार्किंग रेट्स बढ़ाने से पहले स्मार्ट पार्किंग पर मेयर देवेश मोदगिल ने डिटेल रिपोर्ट मांगी है। जो संबंधित निगम अधिकारी 6 मार्च को सबमिट करेंगे। निगम और कंपनी के बीच एग्रीमैंट के तहत पार्किंग रेट्स 1 अप्रैल से डबल होंगे।

बता दें कि पंजाब केसरी समाचारपत्र ने 2 मार्च को यह मामला उठाया था कि कंपनी ने 1 अप्रैल से पार्किंग के रेट्स बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इसके तहत दोपहिया वाहनों को पहले चार घंटे के लिए 5 के बजाय अब 10 रुपए और चार पहिया वाहनों को 10 के बजाय 20 रुपए चुकाने होंगे।

मेयर मोदगिल ने बताया पार्किंग को लेकर उन्हें कई शिकायतें मिली हैं। जिसमें कंपनी इनमें स्मार्ट सुविधाएं मुहैया नहीं करवा रही है। अगर रिपोर्ट में ये सामने आया कि पार्किंग में सभी स्मार्ट सुविधाएं मुहैया नहीं करवाई गई हैं तो कंपनी को 1 अप्रैल से रेट्स बढ़ाने नहीं दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्किंग में एयरपोर्ट की तरह ड्रॉप आदि करने के लिए भी चार्जेस लिए जा रहे हैं, जो गलत है। वे रिपोर्ट देखने के बाद इस संबंध में कार्रवाई करेंगे।

दिसम्बर में बढ़ाए गए थे पार्किंग रेट्स

पिछले साल दिसम्बर में जब कंपनी ने पार्किंग रेट्स बढ़ाए थे, उस समय भी कई पार्षदों ने पार्किंग में स्मार्ट सुविधाएं न होने के चलते रेट्स बढ़ाने पर ऐतराज जताया था। निगम हाऊस की बैठक में निगम कमिश्नर की चैकिंग के बाद पार्किंग रेट्स बढ़ाने के प्रस्ताव को अप्रूवल दी गई थी।

निगम ने शहर की पार्किंग को स्मार्ट बनाने के लिए मुम्बई की कंपनी आर्य टोल इंफ्रा लिमिटेड को 14.78 करोड़ में सभी 25 पार्किंग का काम अलॉट किया था। कंपनी ने पिछले वर्ष 15 जून से सभी पार्किंग पर काम शुरू कर दिया था। कंपनी ने शुरुआत में पार्किंग के लिए पहले वाला शुल्क ही दोपहिया वाहनों के लिए दो रुपए और चार पहिया वाहनों के लिए पांच रुपए वसूलने शुरू किए थे। लेकिन इस रेट्स को कंपनी ने पिछले वर्ष 8 दिसम्बर को बढ़ा दिया था।

1 अप्रैल-2018 से नए पार्किंग रेट्स


दो पहिया वाहन

पहले चार घंटे के – 10 रुपए
छह घंटे तक – 20 रुपए
आठ घंटे तक – 30 रुपए
दस घंटे तक – 40 रुपए
12 घंटे और उससे अधिक – 50 रुपए

चार पहिया वाहन

पहले चार घंटे के – 20 रुपए
छह घंटे तक – 40 रुपए
आठ घंटे तक – 60 रुपए
दस घंटे तक – 80 रुपए
12 घंटे और उससे अधिक – 100 रुपए

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*