Home Cricket Asia Cup 2018 Final, IND vs BAN: ‘ये पांच पहलू’ भारत-बांग्लादेश फाइनल...

Asia Cup 2018 Final, IND vs BAN: ‘ये पांच पहलू’ भारत-बांग्लादेश फाइनल को बना रहे बहुत ही रोचक

463
0
IND vs BAN

IND vs BAN Final: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को चौंकाते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. ऐसे में उनकी नजरें आखिरी टक्कर में उलफेटर कर भारत को चौंकने पर टिकी होंगी बहरहाल, इस एशिया कप में नया इतिहास लिखे जाने का विकल्प पूरी तरह से खुला हुआ है. कई पहलू भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले इस फाइनल को रोचक बना रहे हैं.

दुबई:
पूरे एशिया महाद्वीप के क्रिकेटप्रेमी आज इस बात का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं कि आज शुक्रवार को भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN, Final, Asia Cup 2018) के बीच दुबई स्थित दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium , Dubai) में खेले जाने वाले फाइनल (मैच प्रिव्यू) में एशिया कप 2018 (Asia Cup 2018) चैंपियन कौन बनता है. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को चौंकाते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. ऐसे में उनकी नजरें आखिरी टक्कर में उलफेटर कर भारत को चौंकने पर टिकी होंगी बहरहाल, इस एशिया कप में नया इतिहास लिखे जाने का विकल्प पूरी तरह से खुला हुआ है. कई पहलू भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले इस फाइनल को रोचक बना रहे हैं. चलिए उन पांच पहलुओं के बारे में जान लीजिए, जिन पर आज दोनों देशों के क्रिकेटप्रेमियों की नजरें लगी हुई हैं.

32 सालों में बांग्लादेश कभी नहीं जीत सका!

बांग्लादेशी टीम अपने 32 साल के वनडे क्रिकेट इतिहास में कभी भी फाइनल मुकाबला नहीं जीत सकी. हालांकि, साल 2007 में विश्व कप से ठीक पहले बांग्लादेश ने बरमूडा और कनाडा की भागीदारी वाली ट्राई सीरीज को एंटिगा में जीतने का गौरव हासिल किया था. लेकिन तब भी फाइनल मुकाबला नहीं खेला गया. अंकों के आधार पर बांग्लादेश को विजेता घोषित किया गया. हर फाइनल में बांग्लादेशी क्रिकेटप्रेमी अपनी टीम की ओर निहारते हैं, लेकिन हर बार ही उन्हें निराशा हाथ लगती है. आज एक बार फिर से उन पर नजरें लगी होंगी

मुश्फिकुर रहीम करेंगे भला ?

बांग्लादेशी विकेटकीपर ने टूर्नामेंट में अपनी टीम की तरफ से अभी तक बनाए रनों में 29 फीसदी का योगदान दिया है. इस एशिया कप में बांग्लादेश की तरफ से बने 1041 रनों में मुश्फिकुर रहीम ने 241 रन बनाए हैं. अगर मुश्फिकुर पाकिस्तान के खिलाफ एक रन और बना लेते, तो धवन की तरह ही उनके टूर्नामेंट में दो शतक हो जाते. आज जब बांग्लादेश पर 32 साल का सूखा खत्म करने की जिम्मेदारी है, तो सवाल यह भी है कि क्या जरूरत के सबसे बड़े मौके पर मुश्फिकुर रहीम का बल्ला बोलेगा.

गेंदबाजों के बीच छिड़ी रेस

टूर्नामेंट के शीर्ष पांच गेंदबाजों में से तीन फाइनल का हिस्सा बनेंगे. जहां बांग्लादेश के मुस्तिफजुर रहमान के आठ विके हैं, तो जसप्रीत बुमराह ने सात-सात विकेट चटकाए हैं. जाहिर है कि इन दोनों के बीच विकेटों के बीच जबर्दस्त रेस छिड़ी हुई है. शुक्रवार देर रात आपको विजेता के बारे में पता चल जाएगा.

जडेजा के सामने मौका

29 साल का यह ऑलराउंडर पिछले काफी दिनों से इस खास रिकॉर्ड की बाट जोह रहा है. दरअसल 129 मैच खेल चुके जडेजा अपने 2000 वनडे रन से सिर्फ 61 रन दूर खड़े हैं. जडेजा के चाहने वालों की नजरें उन पर लगी हैं कि उनका पसंदीदा खिलाड़ी आज यह रिकॉर्ड बना पाता है या नहीं.

रोहित-धवन फिर से दिखाएंगे दम?

पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए इन दोनों बल्लेबाजों ने 210 रन जोड़कर पाकिस्तन पर ऐसा प्रहार किया कि करोड़ों हिंदुस्तानी क्रिकेटप्रेमियों का दिल बाग-बाग हो गया. बहुत मैचों के बाद ऐसा देखने को मिला, जब ये दोनों बल्लेबाज दोनों छोरों पर एक साथ बरसे. यह वह तस्वीर थी, जिसे देखने के लिए करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी बुरी तरह से तरस गए थे. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ इन दोनों ने इस सूखे को खत्म कर दिया.आज फाइनल में एक बार फिर से इन दोनों के ऊपर टीम कुछ ऐसी ही शुरुआत देने की जिम्मेदारी है.

निश्चित ही बांग्लादेश के लिए चीजें उतनी ही मुश्खिल हैं, जितने रवींद्र जडेजा के लिए 61 रन की पारी खेला. तो चैलेंज भारतीय गेंदबाजों के लिए मुस्तिफजुर रहमान से आगे निकलना भी है..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*