Home Cricket Can Virat Kohli Braeks Sachin Tendulkar This Record In Melbourne Test

Can Virat Kohli Braeks Sachin Tendulkar This Record In Melbourne Test

332
0
Sachin Tendulkar

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा व बॉक्सिंग डे टेस्ट बुधवार से मेलबर्न में खेला जाएगा। भारतीय टीम जब बुधवार को मैदान पर खेलने उतरेगी तो उसकी निगाहें जीत दर्ज कर बढ़त बनाने पर होंगी। फिलहाल, सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं।

बता दें कि टीम इंडिया यदि मेलबर्न टेस्ट जीत जाती है तो वह ऑस्ट्रेलिया में 40 साल बाद 2-1 की बढ़त लेने में सफल होगी। इससे पहले 1977-78 में भारत ने 2-1 की बढ़त ली थी। हालांकि उसने यह सीरीज 3-2 से गंवा दी थी। इस टेस्ट में भारतीय कप्तान कोहली के पास ‘विराट’ रिकॉर्ड दर्ज करने का शानदार मौका है।

विराट अगर शतक जड़ देते हैं तो वह दिग्गज सचिन (6) को पीछे छोड़कर ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक शतक लगाने वाले भारतीय बन जाएंगे। अभी वह 6 शतक लगाकर सचिन के साथ हैं। इंग्लैंड के जैक हॉब्स (9) ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विदेशी क्रिकेटर हैं।

विराट को एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बनने के लिए सिर्फ 83 रन की दरकार है। तीसरे टेस्ट में उनके पास यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। वह अब तक दस मैचों में 1055 रन बना चुके हैं। उनसे आगे सिर्फ राहुल द्रविड़ (1137, वर्ष 2002) हैं।

विराट कोहली इस साल अब तक 11 शतक जड़ चुके हैं। अगर तीसरे टेस्ट में सैकड़ा लगा देते हैं तो वह सचिन (12 शतक, वर्ष1998) के एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

बता दें कि एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने कंगारुओं को 31 रन से हराया था। इसके बाद पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को कंगारुओं के हाथों 146 रन करारी हार झेलनी पड़ी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*