Home Chandigarh Chandigarh International Airport Proposes To Become An Air Ambulance Hub

Chandigarh International Airport Proposes To Become An Air Ambulance Hub

393
0
Air Ambulancehub

ट्राइसिटी में पीजीआई, कमांड हॉस्पिटल, मैक्स, फोर्टिस जैसे बड़े और नामी अस्पतालों के कारण वेस्ट मेडिकल ट्रीटमेंट सुविधा के चलते चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एयर एंबुलेंस हब बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। एयर कमोडोर श्रीनिवासन के इस प्रस्ताव पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट के सीईओ सुनील दत्त ने कहा कि वे इस प्रस्ताव पर काम करेंगे। एयर एंबुलेंस हब बनाने का प्रस्ताव सिरे चढ़ता है तो चंडीगढ़ के साथ पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के मरीज इसका इस्तेमाल कर बेहतर सुविधाएं पा सकेंगे।

सीनियर एडवोकेट एमएल सरीन ने बताया कि पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर उनकी अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। अभी तक कैट-1 सुविधा के लिए 9000 फुट रनवे तैयार हो चुका है और बुधवार से एयरपोर्ट कैट 1 सुविधा से लैस हो गया है। फरवरी के अंत तक रनवे पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा और मार्च के अंत तक कैट-2 सुविधा शुरू की जा सकेगी।

इसके अलावा मौजूदा 24 चेक इन काउंटरों की संख्या को बढ़ा कर 36 किया जाएगा। जिससे यात्रियों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े। इसके साथ ही बताया गया कि एयरपोर्ट की मौजूदा पार्किंग सही नहीं है। इस पर एयरपोर्ट की ओर से जानकारी दी गई कि इसे दोबारा तैयार किया जाएगा। हाईकोर्ट को बताया गया कि 31 मार्च के बाद जब एयरपोर्ट पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जायेगा तो यहां की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए और सीआईएसएफ जवानों की तैनाती की जा जाएगी। इन जवानों की तैनाती फरवरी अंत में ही कर दी जाएगी इसके बारे में केंद्र सरकार से सभी स्वीकृति ले ली गई है।

दिल्ली और मुंबई के लिए पांच नई फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज

कोर्ट को बताया गया कि जेट एयरवेज ने कहा है कि वे कैट 3 इंस्टॉल होने के बाद इंटरनेशनल उड़ाने शुरू करेंगे। साथ ही जेट ने कहा है कि उनका गर्मियों का शेड्यूल तो तैयार हो चुका है फिर भी वह चंडीगढ़-दिल्ली की 3 नई फ्लाइट्स और चंडीगढ़-मुंबई की दो नई फ्लाइट्स शुरू करने जा रहे हैं। उनका 18 अन्य एयरलाइन्स के साथ कोड शेयर हैं ऐसे में चंडीगढ़-मुम्बई फ्लाइट से यात्री लंदन, मैनचेस्टर, पेरिस और एमस्टरडम के लिए फ्लाइट्स ले सकेंगे।

एयर विस्तारा, गो एयर और इंडिगो भी शुरू करेंगे नई फ्लाइट्स

एयर विस्तारा ने बताया कि वे गर्मियों में नई दिल्ली -चंडीगढ़ की फ्लाइट्स शुरू करने पर गौर कर रहा है। गो एयर चंडीगढ़ से मिडल-ईस्ट के देशों में फ्लाइट्स शुरू करने की योजना बना रहा है लेकिन अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इंडिगो चंडीगढ़ से पुणे और चंडीगढ़ से गुवाहाटी की सीधी फ्लाइट्स शुरू करने की योजना बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*