Home Chandigarh Chandigarh Railway Station Will Change From New Year

Chandigarh Railway Station Will Change From New Year

341
0
Chandigarh Railway Station

डॉ. सुमित सिंह श्योराण,चंडीगढ़:चंडीगढ़ के रेलवे स्टेशन की लुक जल्द ही बदलने वाली है। जी हा करीब दस साल के लंबे इंतजार के बाद रेलवे मिनिस्ट्री ने चंडीगढ़ स्थित रेलवे स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने के प्रपोजल पर काम करना शुरु कर दिया है। इस दिशा में पहला कदम यह उठाया है कि इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलेपमेंट अथॉरिटी ने व‌र्ल्ड क्लास रेलवे प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने के लिए यहा पर कुछ दिन पहले ही जनरल मैनेजर(जीएम) बलबीर सिंह की तैनाती को मंजूरी दे दी है। जीएम ने चंडीगढ़ में पदभार भी संभाल लिया है।

दो महीने के भीतर काम होगा शुरू

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने के लिए अगले दो महीने में काम शुरू कर दिया जाएगा। जनवरी 2019 तक जमीनी स्तर पर काम शुरु हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी अनुसार रेलवे स्टेशन को विभिन्न चरणों में डेवलेप किया जाएगा। जिसके लिए प्लानिंग का काम हो चुका है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को 2021 तक व‌र्ल्ड क्लास बना दिए जाने का टारगेट तय किया गया है।

25 लाख स्क्वायर फीट में होगा नया रेलवे स्टेशन

रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्लेटफार्म पर चार मंजिला मल्टीस्टोरी बिल्िडग को बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। पूरे रेलवे स्टेशन को करीब 25 लाख स्कवेयर फीट में तैयार किया जाएगा। जानकारी अनुसार रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने को लेकर बीते दिनों नई दिल्ली में रेलवे अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण मीटिंग भी हुई है, जिसमें रेलवे स्टेशन के प्रोजेक्ट को लेकर विस्तार से चर्चा की गई है। जानकारी अनुसार पहले चरण में दो प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा, जिसमें पैसिलिटी मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है। जिसके तहत चंडीगढ़ में ट्रेनों में बेसिक सुविधाओं को अपग्रेड करने पर जोर रहेगा। रेलवे स्टेशन पर नए स्टॉल भी खोले जाएंगे। हाउसकीपिंग के लिए आउटसोर्स किए जाने का प्रस्ताव पास किया गया है। रेलवे स्टेशन पर करीब 36 मीटर चौड़ा और 86 मीटर चौड़ फुटओवर ब्रिज भी बनाया जएगा।

रेलवे स्टेशन पर बनेगा फोर स्टार होटल

चंडीगढ़ में बनने वाले व‌र्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन को टूरिज्म के हिसाब से भी प्रमोट करने की तैयारी है। जानकरी अनुसार रेलवे द्वारा यहा पर तीन या चार स्टार होटल भी बनाने की तैयारी है। जानकारी अनुसार हिमाचल या अन्य हिल स्टेशन पर जाने वाले सैलानियों को चंडीगढ़ में रेलवे से आने पर उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। बजट होटल के कारण सैलानियों को आकर्षित करने पर जोर रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*