Home Chandigarh Flight Plan In Chandigarh Airport Based On Manual System

Flight Plan In Chandigarh Airport Based On Manual System

369
0
Chandigarh Airport

1400 करोड़ रुपये की लागत से बने चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का फ्लाइट शेड्यूल एयरफोर्स को भेजने का कार्य आज भी पुराने मैन्युअल ढर्रे पर टिका है। यह हास्यास्पद नहीं तो और क्या है? कहां आज हम डिजिटल इंडिया की बात कर रहे हैं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अत्याधुनिक महत्वाकांक्षी योजना पर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी पलीता लगाने में जुटे हैं।

हैरानी वाली बात तो ये है कि जहां हर काम डिजिटल हो रहा है, वहां फ्लाइट प्लान को मैन्युअल भेजने का काम क्यों? जबकि फैक्स और मेल के जरिए फ्लाइट प्लान भेजने की मंजूरी एयरफोर्स पहले हीं दे चुका है। बता दें कि सुरक्षा के मद्देनजर चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फ्लाइटों का प्लान रोजाना एयर लाइंस की ओर से एयरफोर्स को भेजा जाता है।

पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट के आदेश का भी अब तक नहीं किया पालन

चंडीगढ़ के मार्डन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फ्लाइट प्लान का मामला जब पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के संज्ञान में आया तो अदालत ने 21 नवंबर 2018 को एयरपोर्ट अथॉरिटी को निर्देश दिया था कि फ्लाइट प्लान सात दिनों के भीतर मेल या फिर फैक्स के जरिए भेजने की प्रक्रिया शुरू करवाना सुनिश्चित करें, लेकिन अदालत के आदेश के दस दिन बाद भी फ्लाइट प्लान फैक्स और मेल के जरिए भेजने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। शनिवार को अमर उजाला के संवाददाता ने इस फ्लाइट शेड्यूल का रियलिटी चेक किया तो पाया कि सभी एयरलाइंस ने एयरफोर्स को मैन्युअल फ्लाइट प्लान भेजा है।

एयरफोर्स की सुरक्षा पर भी सवाल

पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर हमले से भी सबक नहीं ले पाया एयरपोर्ट अथॉरिटी। क्योंकि एयर लाइंसों के जरिए एयरफोर्स स्टेशन पर भेजे जाने वाले फ्लाइटों के प्लान को लेकर एयरफोर्स स्टेशन पर अधिकतर अस्थायी कर्मचारी जाते हैं, बाकायदा वहां उनकी और उनके आई कार्ड की चेकिंग भी होती है, लेकिन इस वजह से एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा में कहीं भी चूक हुई तो जिम्मेदार कौन होगा? एयरपोर्ट अथॉरिटी, यहां के एयर लाइंस या फिर एयरफोर्स।

सुनिए क्या कहते हैं, विस्तारा एयर लाइंस के मैनेजर

विस्तारा एयर लाइंस के मैनेजर गौतम ने कहा कि फ्लाइटों का प्लान कैसे भेजा जाता है, इस संबंध में जानकारी नहीं है। फिर उनसे पूछा गया कि विस्तारा का फ्लाइट प्लान एयरफोर्स को कैसे भेजा जाता है, पूछने पर उन्होंने कहा कि पता नहीं। इस संबंध में हम ज्यादा जानकारी नहीं दे सकते हैं।

क्या कहते हैं, गो एयर वेज के मैनेजर
गो एयर वेज के मैनेजर विनोद रैना ने बताया कि अभी एयरफोर्स को फ्लाइट प्लान रोजाना अपने आदमियों के माध्यम से भेज रहे हैं। चर्चा थी कि अब फैक्स के थ्रू फ्लाइट प्लान भेजा जाएगा, लेकिन अभी कुछ हुआ नहीं।

क्या कहते हैं इंडिगो के मैनेजर
इंडिगो के मैनेजर मनीष ने बताया कि सभी एयर लाइंस का फ्लाइट प्लान उनका स्टाफ लेकर एयरफोर्स जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*