Home Recipes Holi 2018: इस रेसिपी से बनाएंगे मावा गुजिया तो खाने वाले खुल...

Holi 2018: इस रेसिपी से बनाएंगे मावा गुजिया तो खाने वाले खुल कर कहेंगे हैप्पी होली

263
0
Mawa Gujiya

Holi 2018: होली रंगों का ऐसा त्योहार है जिसे काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. होली पर सभी लोगों को रंग से खेलना बेहद पसंद होता है और इसके साथ ही लोगों को पसंद है होली पर बनाए गए तरह-तरह के पकवान का स्वाद लेना. आज हम बता रहे हैं मावे की गुजिया बनाने का ऐसा तरीका जिसे तैयार होने के बाद होली के दिन खाकर लोग कह उठेंगे वाह.

होली रंगों का ऐसा त्योहार है जिसे देशभर में उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है. इस साल होली 2 मार्च को है और होलिका दहन 1 मार्च को. होली पर सभी लोगों को रंग से खेलना बेहद पसंद होता है और इसके साथ ही लोगों को पसंद है होली पर बनाए गए तरह-तरह के पकवान का स्वाद लेना. होली पर सभी लोगों के घर पर गुजिया, कचौड़ी और भी कई तरह के लजीज व्यंजन तैयार होते हैं. ऐसे में अगर इस होली आप भी लोगों के मुंह से अपने खाने की तारीफ सुनना पसंद करना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं मावे की गुजिया बनाने का ऐसा तरीका जिन्हें खाकर लोग कह उठेंगे वाह.

यूं तो होली के अवसर पर सभी लोगों के घर पर गुजिया बनाई जाती हैं लेकिन फिर भी बाजार की बनी मावे की गुजिया का अलग स्वाद होता है. इन तरीकों से आप घर पर मावे की टेस्टी गुजिया बना सकते हैं.

गुझिया भरने के लिए जरूरी सामग्री

1.मावा- 400 ग्राम
2.सूजी- 100 ग्राम
3. देसी घी- 3 टेबल स्पून
4.चीनी- 400 ग्राम
5.काजू- 100 ग्राम
6.छोटी इलाइची- 7 से 8
7.सूखा नारियल- 100 ग्राम

ऐसे तैयार करें गुझिया भरावन

गुजिया का भरावन तैयार करने के लिए कढ़ाई में मावा डालकर इसे जब तक भूने जब तक रंग हल्का भूरा न हो जाए. जिसके बाद कढ़ाई में घी और सूजी डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें और एक प्लेट में अलग निकाल लें. चीनी को पीसकर सूखे मेवे काटकर तैयार कर लें. इसके बाद मावा, सूजी, चीनी और मेवों को अच्छी तरह मिला लें और हो गया गुजिया भरावन तैयार.

गुझिया के आटे के लिए सामग्री

1. मैदा- 500 ग्राम (4 कप)
2.125 ग्राम (2/3 कप)
3.गुजिया तलने के लिए रिफाइंड

ऐसे बनाएं गुझियां

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले गुजिया का आटा तैयार करने के लिए मैदे में पिघला घी, दूध या दही डालकर पानी की मदद से कड़ा आटा गूंथें. जिसके बाद आटे को किसी गीले कपड़े से ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. समय पूरा होने के बाद आटे को मसल कर नरम करें. आटे को मुलायम करने के बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें गीले कपड़े से ढककर रखें. जिसके बाद लोइयों को छोटी पूरी बेल कर इसमें भरावन भरकर किनारों से मोड़ते हुए गुजिया काट लें. गुजिया को कढ़ाई में गर्म हो रहे देसी घी में डालकर तलें और कुछ ही मिनटों में गुजिया तैयार.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*