Home Chandigarh Liquor Price, Major Changes In Chandigarh Excise Policy

Liquor Price, Major Changes In Chandigarh Excise Policy

315
0
Liquor

शराब पीने के शौकीन हैं, तो अब जरा थोड़ी-थोड़ी पिया कीजिए। क्योंकि इस साल लालपरी महंगी हो सकती है। ऐसे में रेस्टोरेंट और बार में जाम छलकाने को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी।

चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से न्यू एक्साइज पॉलिसी 2019-20 में लिकर लाइसेंस फीस करीब 10 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। इसके चलते क्लब, डिस्कोथेक व बार में शराब की कीमतें बढ़ जाएंगी। एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस दफा एक्साइज पॉलिसी जल्द आ जाएगी। विभाग अभी पंजाब और हरियाणा की एक्साइज पॉलिसी के घोषणा का इंतजार कर रहा है।

वैसे मार्च के पहले हफ्ते में इस पॉलिसी की घोषणा हो सकती है, क्योंकि डिपार्टमेंट एक्साइज पॉलिसी को लेकर लगातार अफसरों और व्यापारियों से मीटिंग कर रहा है। जानकारी के अनुसार, डिपार्टमेंट चुनाव की घोषणा से पहले एक्साइज पॉलिसी की घोषणा करना चाहता है। ऐसे में अगर पंजाब और हरियाणा की एक्साइज पॉलिसी आ आती है, तो अगले सप्ताह में चंडीगढ़ एक्साइज डिपार्टमेंट भी अपनी पॉलिसी की घोषणा कर देगा।

बढ़ेंगे बीयर के रेट
इस बार एक्साइज डिपार्टमेंट बीयर के दाम बढ़ा सकता है। क्योंकि 2018-19 की एक्साइज पॉलिसी में डिपार्टमेंट ने बीयर के रेट में कोई इजाफा नहीं किया था। विभागीय सूत्रों की मानें तो इस बार इसमें बदलाव किया जा सकता है। डिपार्टमेंट ने पिछली पॉलिसी में शराब के रेट करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ाए थे। वहीं इस बार विभाग लगभग 10 प्रतिशत शराब के रेट बढ़ाए जाने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर रहा है। इस ड्राफ्ट पर प्रशासन की मुहर भी लग चुकी है।

नीलामी की तैयारी पूरी
एक्साइज पॉलिसी 2018-19 में डिपार्टमेंट ने कुल 93 शराब के ठेकों की नीलामी करनी थी, लेकिन 4 ठेकों की नीलामी नहीं हो सकी थी। डिपार्टमेंट इस बार उन जगहों का चयन कर रहा, जहां पर ठेकों की बोली आराम से हो सके। इसके लिए विभाग की ओर से लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*