Home Recipes Navratri Vrat Recipes: कुट्टू का डोसा, पनीर रोल्स समेत ये 5 लाजवाब...

Navratri Vrat Recipes: कुट्टू का डोसा, पनीर रोल्स समेत ये 5 लाजवाब व्यंजन आपके व्रत को बनाएंगे खास

354
0
Navratri Vrat Recipes

Navratri Vrat Recipes: चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि को बड़े स्तर पर मनाया जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे व्यंजन बताएंगे जिन्हें आप व्रत में खा सकते हैं, खाने में ये व्यंजन स्वादिष्ट होते हैं. आज हम आपको कुछ बेहतरीन डिश बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं.

होली 2018 के बाद अब लोगों ने मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा का पर्व चैत्र नवरात्रि 2018 की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस साल Chaitra Navratri 18 मार्च 2018 से 26 मार्च 2018 तक चलेंगे. आज हम आपको बताएंगे कि व्रत रखने के दौरान आप कौन-कौन से व्यंजन घर पर तैयार कर खा सकते हैं. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ विभिन्न तरह के भोग लगाते हैं. नवरात्रि में व्रत में सात्विक भोजन के साथ-साथ घर में साफ सफाई आदि कई चीजों का खासतौर पर ख्याल रखा जाता है.

कुट्टू का डोसा: बता दें कि ये डोसा कुट्टू के आटे से तैयार होता है जो खाने में स्वादिष्ट लगता है. आप कुट्टू के आटे में अरबी मिलाकर उसे ओर भी क्रिस्पी बना सकते हैं. इसके बीच में आलू की मसालेदार फीलिंग रखी जाती है. नारियल या पुदीने की चटनी के साथ आप डोसे का सेवन कर सकते हैं, खाने में कुट्टू का डोसा बेहद स्वादिष्ट लगता है.

पनीर रोल्स: नवरात्रि व्रत में पनीर खाया जाता है, बता दें कि आप पनीर को कद्दूकस कर उसमें आलू, सेंधा नमक और कुछ मसाले डालकर व्रत के दौरान एक बढ़िया स्नैक्स तैयार कर सकते हैं. इस स्नैक्स को आप मेन कोर्स में भी सर्व कर सकते हैं. पनीर रोल्स को आप पुदीने की चटनी के साथ खाएंगे तो मजा दोगुना हो जाएगा. बता दें कि पनीर रोल्स को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता ये झटपट तैयार हो जाते हैं.

व्रतवाला चावल ढोकला:
नवरात्रि व्रत में व्रत वाले चावल लें और उससे स्वादिष्ट ढोकला तैयार करें. चावल ढोकला बनाकर इसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है. बता दें कि नवरात्रि में कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है, इसके अलावा दूध, दूध से बनी चीजें, साबुदाना और आलू जैसी चीजें खाते हैं. इतना ही नहीं, नवरात्रि के दौरान खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक प्रयोग किया जाता है.

सिंघाड़े के आटे का समोसा: व्रत में यदि आपका मन कुछ अलग खाने का करता है तो आप घर पर सिंघाड़े के आटे का समोसा बना सकते हैं. बता दें कि सिंघाड़े के आटे से समोसे से बाहरी परत तैयार करें, इसमें चिरौंजी की फीलिंग भरी जाती है. इसमें डाले जाने वाले मसाले इसको अलग स्वाद देते हैं.

लो फैट मखाना खीर: बता दें कि नवरात्रि में आप मखाने और दूध से तैयार खीर को हल्की आंच पर पकाएं. मखाना खीर के फ्लेवर को इसमें डाले जाने वाले ड्राई फ्रूट्स जायका बढ़ाते हैं. इस साल चैत्र नवरात्रि में स्वादिष्ट डिजर्ट को जरूर ट्राई करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*