Home Chandigarh Preparing To Start Daily Flights From Delhi To Chandigarh From January 1

Preparing To Start Daily Flights From Delhi To Chandigarh From January 1

340
0
Chandigarh Flights

एयर इंडिया चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक जनवरी से दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली की रोजाना दो फ्लाइट्स शुरू करने कि तैयारी में है। जिसके बाद दिल्ली में इमीग्रेशन चेक-इन में फंसे बिना यूरोप से सीधे कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इस काम के बाद यूरोप के 25 अलग-अलग शहरों में कनेक्ट होने में सहूलियत हो जाएगी। वहीं, 31 मार्च के बाद जब चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा तो फिर इस एयरपोर्ट से देर रात यूएसए की कनेक्टिंग फ्लाइट्स शुरू हो सकेंगी।

यह जानकारी बुधवार को एयर-इंडिया की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मीनाक्षी मलिक ने हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी एवं जस्टिस अरुण पल्ली की खंडपीठ के समक्ष हलफनामा दायर कर दी है। बुधवार को मीनाक्षी मलिक ने हाईकोर्ट में पेश होकर एयर इंडिया की दो योजनाओं के बारे में जानकारी दी। पहले प्लान के तहत एयर इंडिया जल्द ही चंडीगढ़ एयरपोर्ट से फ्लाइट्स शुरू करने जा रही है तो दूसरा प्लान 31 मार्च के बाद जब एयरपोर्ट चौबीस घंटे ऑपरेशनल हो जाएगा उसके बाद शुरू होने वाली फ्लाइट्स के बारे में है।

एयर इंडिया ने हाई कोर्ट को बताया कि उन्होंने नए सिरे यहां की फ्लाइट्स का खाका तैयार किया है। जिसके तहत जनवरी से सुबह 7 बजे दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरेगी तथा 8 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी। उसके बाद सुबह पौने नौ बजे यह फ्लाइट चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए रवाना होगी। इन फ्लाइट्स का सबसे बड़ा असर यह होगा कि चंडीगढ़ सहित पांच राज्यों के लोगों को यूरोपीय फ्लाइट्स की कनेक्टिवटी दिल्ली से मिल जाएगी।

ये फ्लाइट्स लंदन, पेरिस, फ्रैंकफर्ट, बर्मिंघम, कोपेनहेगन, स्टॉकहोम, रोम, मिलान, वियाना और मेड्रिड से कनेक्ट होंगी। जो आगे यूरोप के 25 अन्य इंटीरियर पॉइंट्स से एयर-इंडिया के कोड शेयर से कनेक्ट होंगे। ये फ्लाइट्स एयर इंडिया द्वारा फिलहाल दोपहर की दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली फ्लाइट से संयुक्त होंगी। एयर-इंडिया ने कहा कि इस तरह रि-स्ट्रक्चरिंग के बाद प्रति सप्ताह एयर इंडिया दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली की 14 उड़ान पर गौर कर रहा है।

एयरपोर्ट 24 घंटे ऑपरेशनल होने के बाद एयर-इंडिया बढ़ाएगी और फ्लाइट्स

एयर-इंडिया ने हाई कोर्ट को बताया कि योजना के पार्ट दो के तहत जब चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट 24 घंटे ऑपरेशनल हो जाएगा तब एयर-इंडिया यहाँ से अपनी फ्लाइट्स बढ़ा देगा। पूरी तरह ऑपरेशनल होने के बाद देर रात की दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली की फ्लाइट शुरू की जा सकती है। जिसकी यूएसए से कनेक्टिविटी होगी।

इसके अलावा रात में इस एयरपोर्ट से चंडीगढ़-हैदराबाद-चंडीगढ़, चंडीगढ़-बंगलुरू-चंडीगढ़ की फ्लाइट्स शुरू की जा सकती हैं। इसके अलावा एयर-इंडिया ने केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से चंडीगढ़ एयरपोर्ट से हैब एंड स्पोक फ्लाइट्स की सुविधा मांगी है ऐसा होने से चंडीगढ़ और पास के राज्य के लोगों को एयर-इंडिया बेहतर कनेक्टिविटी दे सकता है। यह भी बताया गया कि एयर-इंडिया जल्द ही कुछ नए विमान खरीद रहा है ऐसे में मार्केट का रिव्यू किया जा रहा है

बैंकाक फ्लाइट्स से नुकसान था इसलिए बंद किया

बैंकाक फ्लाइट बंद करने के पीछे एक बार फिर एयर इंडिया ने कहा कि इस फ्लाइट से उसको काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इस फ्लाइट से एयर इंडिया को 16 करोड़ से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है। एयर-इंडिया ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ बैंकाक की फ्लाइट चंडीगढ़ से ही बंद की गई है बल्कि बैंकाक की भुवनेश्वर से भी इसी कारण ही फ्लाइट बंद करनी पड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*