Home Chandigarh Punjab, Haryana, Chandigarh Lok Sabha Elections 2019 Dates Announced

Punjab, Haryana, Chandigarh Lok Sabha Elections 2019 Dates Announced

444
0
Lok Sabha election 2019

लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज गया है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के लिए चुनाव तारीखों का एलान कर दिया है। इसके साथ ही आचार संहिता लागू कर दी गई है। वहीं इसका उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं। हरियाणा में छठे चरण में 12 मई को मतदान होगा। पंजाब और चंडीगढ़ में सातवें चरण में 19 मई को मतदान होगा।

चुनाव सात चरणों में होंगे। पहला चरण 11 अप्रैल को, दूसरा चरण 18 अप्रैल को, तीसरा चरण 23 अप्रैल को, चौथा चरण 29 अप्रैल को, पांचवा चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई को व सातवां चरण 19 मई को होगा। 18 मार्च 2019 से लोक सभा चुनाव के लिए नामांकन भर सकते हैं। 25 मार्च नामांकन भरने की आखिरी तारीख है।

दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों का एलान किया। सामान्यतः आयोग रविवार को चुनाव तारीखों का एलान नहीं करता है, लेकिन इस बार ऐसा किया गया और रविवार का दिन खास तौर पर चुना गया। बता दें कि इससे पहले 2004 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान रविवार को ही हुआ था।

लोक सभा चुनाव 2019 में कुल 90 करोड़ लोग मतदान अधिकार का प्रयोग करेंगे। नौकरीपेशा वोटर 1.60 करोड़ हैं। 18 से 19 साल के करीब डेढ़ करोड़ वोटर हैं। चुनाव आयोग के हेल्पलाइन नंबर 1950 पर वोटर लिस्ट की जानकारी ले सकते हैं। त्योहारों और परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया है।

पहली बार 10 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए, पिछली बार 9 लाख स्टेशन थे। पहली बार वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल होगा। ईवीएम में उम्मीदवार की तस्वीर भी नजर आएगी। वोटरों के पास नोटा का विकल्प मौजूद रहेगा। वोटर स्लिप मतदान की तारीख से पांच दिन पहले मिल जाएगी। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मोबाइल एप से दी जा सकेगी, 100 मिनट में अधिकारी जवाब देंगे।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी लोक सभा चुनाव 2019 के सिलसिले में आज शाम 6.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। पंजाब में भी चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। पंजाब में इस बार 2 करोड़ 3 लाख मतदाता 13 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का फैसला करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*