Home Chandigarh Rc Can Be Made From Dealer From Next Week

Rc Can Be Made From Dealer From Next Week

329
0
RC

शहर में डीलर के माध्यम से वाहनों का रजिस्ट्रेशन करवाने के प्रोजैक्ट पर प्रशासन ने फाइनल फाइल तैयार कर ली है और इसे सैके्रटरी ट्रांसपोर्ट के पास भेज दिया गया है। अब अगले सप्ताह प्रशासन ने शहर के सभी डीलरों के साथ एम.ओ.यू. साइन करना है, जिसके बाद शहरवासी अपने नए वाहन का रजिस्ट्रेशन डीलर के माध्यम से ही करवा सकेंगे

इससे उन्हें आर.एल.ए. में धक्के भी नहीं खाने पड़ेंगे। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि डीलर के माध्यम से वाहनों की रजिस्ट्रेशन को लेकर रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी ने फाइल भेजी है, जिसके तहत जल्द ही डीलरों के साथ एम.ओ.यू. साइन कर लिया जाएगा। इसके बाद ही इस प्रोजैक्ट को शुरू कर दिया जाएगा।

लाइनों से लोगों को मिलेगी राहत

इस प्रोजैक्ट से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि इससे पहले लोगों को अपने वाहन पास करवाने के लिए घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन इसके लागू होने के बाद ऑटोमोबाइल एजैंसियां ही दोनों चार पहिया और दोपहिया वाहनों को शहर में रजिस्टर्ड कर सकेंगी। जिससे लोग वाहन खरीदने के सेम डे ही अस्थायी रजिस्ट्रेशन सॢटफिकेशन प्राप्त कर सकेंगे।

अभी फिलहाल वाहन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी सैक्टर-17, सब डिवीजनल मैजिस्टे्रट (एस.डी.एम.) ऑफिस सैक्टर-42 और इंडस्ट्रियल एरिया द्वारा की जाती है। इस नई स्कीम के तहत वाहन रजिस्टर्ड करने से पहले डीलर द्वारा चेसिस नंबर और वाहन के साथ मालिक की फोटो क्लिक की जाएगी, जिसे कि आर.एल.ए. ऑफिस को भेजा जाएगा। इस नए सिस्टम से प्रशासन द्वारा लोगों को राहत देने के साथ ही पारदर्शिता लाने का भी प्रयास है।

सॉफ्टवेयर भी किया जा रहा प्रदान

आर.एल.ए. द्वारा ऑटोमोबाइल एजैंसियों को एक सॉफ्टवेयर दिया जा रहा है, जिसमें रजिस्ट्रेशन के लिए वे सभी जरूरी डिटेल को अपलोड कर सकेंगे। नए सिस्टम से आर.एल.ए. में दलालों पर भी रोक लगेगी, क्योंकि अभी फिलहाल लोग अपने काम करवाने के चक्कर में दलालों के हाथों में फंस जाते हैं और व्यर्थ में ही इन कामों के लिए अपने पैसे पानी में बहा बैठते हैं।

घर पर ही मिलेगा रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट

वाहन खरीदने के बाद डीलर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन होगा और इसके बाद स्पीड पोस्ट से उन्हें घर बैठे ही आर.सी. मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*