Home Chandigarh This Jaket Will Reduce Heat In Summer

This Jaket Will Reduce Heat In Summer

276
0
jaket

इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IMCR) के अहमदाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ ने ऐसी जैकट तैयार की है, जो आपको हीट स्ट्रोक और झुलसती गर्मी से निजात दिलाएगी। यदि आप 45 से 48 डिग्री तापमान में रह रहे हैं, तो यह 15 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट करती है। इस जैकेट का भार 2.5 किलोग्राम है।

इन क्षेत्रों में हो सकती है इस्तेमाल

इंडियन साइंस कांग्रेस में भाग लेने आए अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ के अधिकारी संजय कोटादिया ने बताया कि तपती रेत में ड्यूटी करने वाले जवानों, खेतों, माइनिंग, आयरन व स्टील फाउंडरी, केमिकल प्लांट, टेक्सटाइल इंडस्ट्री, पावर प्लांट, ईंट के भट्ठों, ग्लास प्रोड्क्टस इंडस्ट्री और बेकरी तथा भाप की सुरंगों में काम करने वाले कर्मचारी इस जैकेट का इस्तेमाल कर बेहाल करने वाली गर्मी से निजात पा सकते हैं।

जैकेट का हो चुका है पेटेंट

जैकेट को तैयार करने वाले संस्थान का दावा है कि इसके ट्रायल में 100 फीसद कामयाबी मिली है। लंबे समय के प्रयोगों के बाद वैज्ञानिकों ने इस पर्सनल कुलिंग जैकेट को तैयार किया है। जैकेट का पेटेंट 2012 में करवा दिया है। संस्थान इस जैकेट को किसी कंपनी को देना चाहता है। टेक्नोलॉजी को केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार इस प्रॉडक्ट को मार्केट को उतराने बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ टाईअप करने में लगी हुई है।

ऐसे तैयार की गई है जैकेट…

जैकेट को सूती कपड़े से तैयार किया गया है। इसमें सिलिकॉन की ट्यूबें बनाकर स्टिच की गई हैं। इन ट्यूबों को 12 वोल्ट की रिचार्जेबल बैटरी वाले पंप के साथ जोड़ा गया है। यह सारा सिस्टम एक छोटे से प्लास्टिक पैक में रखा गया है। इस पैक में 100 एमएल पानी तथा कुछ बर्फ के पीस डाले जाते हैं। जैकेट को डालने पर जब कुलिंग सिस्टम को ऑन किया जाता है, तो ठंडा पानी ट्यूबों में सर्कुलेट होने लगता है। इससे शरीर पर पड़ रही गर्मी करीब15 डिग्री सेल्सियस कम हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*