Home India News Wing Commander Pilot Abhinandan Varthaman Came India From Pakistan

Wing Commander Pilot Abhinandan Varthaman Came India From Pakistan

317
0
Abhinandan Varthaman

पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को दिन भर के लंबे इंतजार के बाद रात 9 बजकर 21 मिनट पर भारत को सौंप दिया। दिन भर अभिनंदन की रिहाई का समय बदलता रहा। रात 9:05 बजे पाकिस्तान ने अटारी बॉर्डर पर अपना गेट खोला और लाइटें जलाई। जिसके बाद भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई। हालांकि अभिनंदन को सौंपने के पीछे होने वाली देरी के बारे में खुलासा हुआ है।

अभिनंदन को डीआईजी बीएसएफ जेएस ओबराय और डीसी शिवदुलार सिंह ने बॉर्डर से रिसीव किया। अभिनंदन ने कोट पैंट पहन रखा था और वतन आते समय उनके चेहरे पर तनाव भी था लेकिन जैसे ही उन्होंने भारत की धरती पर कदम रखा, उनकी मुस्कराहट ने बता दिया कि वह बेहद खुश हैं। आला अधिकारी उनको राजासांसी एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली निकल गए हैं।

वायुसेना के मुताबिक सबसे पहले एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी। जांच में अगर सामने आता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, टॉर्चर या फिजिकल हरासमेंट किया गया है तो इंटरनेशनल रेडक्रॉस सोसाइटी उनकी जांच करेगी और इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा।

पाकिस्तान वायुसेना ने अभिनंदन को सौंपे जाने का वक्त 2 बार बदला। देरी इसलिए भी हुई, क्योंकि रिहाई से पहले अभिनंदन के बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई। पाक विमानों की घुसपैठ को नाकाम करने के दौरान अभिनंदन का विमान पाक सीमा में क्रैश हो गया था। भारत ने अभिनंदन की बिना शर्त और सुरक्षित वापसी की मांग की थी। इसके बाद पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में गुरुवार को एलान किया था कि अभिनंदन को भारत को सौंपा जाएगा।

अभिनंदन को रिसीव करने के लिए वाइस एयर चीफ मार्शल आरजीके कपूर खास तौर पर अटारी बॉर्डर पहुंचे थे। उन्होंने मीडिया को चार लाइन की ब्रीफिंग भी दी। वाइस एयर चीफ मार्शल ने कहा कि अभिनंदन को अभी हमें सौंपा गया है। एसओपी के तहत हम उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए ले जाएंगे। यह जरूरी है, क्योंकि वे विमान से इजेक्ट हुए हैं इसलिए उनका पूरा शरीर बेहद दबाव और तनाव से गुजरा है। उनको दिल्ली ले जाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*