अमृतसर-जालंधर में भी बनेंगी स्मार्ट रोड

अमृतसर-जालंधर में भी बनेंगी स्मार्ट रोड

अमृतसर-जालंधर में भी बनेंगी स्मार्ट रोड

पंजाब की पहली स्मार्ट रोड औद्योगिक नगरी लुधियाना में बनाई जाएगी। लुधियाना की मल्हार रोड के हिस्से को विश्वस्तरीय मानकों के तौर पर विकसित किया जाएगा। यह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा।
स्थानीय निकाय विभाग ने अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अलग-अलग हिस्सों पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में लुधियाना में एक मॉडल के तौर पर स्मार्ट रोड का विकास किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मल्हार रोड के 1.13 किलोमीटर के हिस्से को स्मार्ट रोड के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस पर करीब 24 करोड़ रुपये की लागत आएगी। स्मार्ट रोड के लिए सड़क पर लगीं बिजली की तारें हटा कर उन्हें अंडरग्राउंड किया जाएगा। सभी खंभे हटा दिए जाएंगे।

पानी, सीवरेज के पाइप अंडरग्राउंड किए जाएंगे। सड़क के साथ-साथ डिवाइडर भी विकसित किया जाएगा। सड़क के दोनों तरफ विदेशों की तरह फुटपाथ का विकास किया जाएगा जहां बैठने के लिए विशेष बेंच लगाई जाएंगी। सड़क के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट का भी विकास किया जाएगा।
अमृतसर-जालंधर में भी बनेंगी स्मार्ट रोड

लुधियाना के बाद अमृतसर और जालंधर में भी इसी तर्ज पर एक-एक स्मार्ट रोड विकसित की जाएंगी। दोनों शहरों के लिए कंसल्टेंट का चयन होगा, जो प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाएंगे। केंद्र द्वारा उसको मंजूरी दिए जाने के बाद स्मार्ट रोड का चयन किया जाएगा।

सीएम के सलाहकार देंगे मंजूरी
स्मार्ट सिटी के नियमानुसार दस करोड़ से ज्यादा राशि के प्रोजेक्ट की मंजूरी राज्यस्तरीय तकनीकी कमेटी करती है। उससे कम के प्रोजेक्ट जिलास्तर पर ही मंजूर कर लिए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट की फाइल भी राज्यस्तरीय कमेटी को भेज दी गई है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के तकनीकी सलाहकार जनरल बीएस धालीवाल इस कमेटी केचेयरमैन हैं। उनकी देखरेख में ही इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी जाएगी।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*