Home News SGPC Prohibits Taking Photographs In Sri Harmandir Sahib

SGPC Prohibits Taking Photographs In Sri Harmandir Sahib

29
0
No Photography In Golden Temple

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने श्री हरमंदिर साहिब की पवित्र परिक्रमा पर खड़े होकर मुख्य भवन की तरफ पीठ कर सेल्फी लेने और फोटोग्राफी पर पाबंदी लगा दी है। पिछले कई साल से देश-विदेश से श्री हरमंदिर साहिब माथा टेकने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के बीच पवित्र परिक्रमा और पावन सरोवर की तरफ पीठ कर सेल्फी लेने का रिवाज बढ़ गया था। श्री हरमंदिर साहिब के मुख्य भवन से प्रसारित गुरबाणी की मर्यादाओं को दर-किनार कर श्रद्धालु सेल्फी लेते थे।

श्री हरमंदिर साहिब के मुख्य प्रवेश द्वार चौक घंटा घर से अंदर आते ही श्रद्धालु सेल्फी लेना शुरू कर देते थे। यहां इतनी भीड़ हो जाती थी कि परिक्रमा की सेवा निभा रहे एसजीपीसी कर्मचारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। नए साल में पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेका। इस दौरान श्रद्धालु पूरी परिक्रमा में विशेष कर सरोवर के पास सेल्फी लेते रहे।

कई श्रद्धालुओं ने एसजीपीसी से शिकायत की थी कि परिक्रमा में सेल्फी लेने पर पाबंदी लगाई जाए। एसजीपीसी के चीफ सेक्रेटरी डॉ. रूप सिंह ने बताया कि फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर पाबंदी संगत की भावनाओं को देख कर लगाई गई है। उन्होंने कहा कि श्री हरमंदिर साहिब पूरे विश्व का अध्यात्मिक स्थल होने के साथ-साथ सिखों का धार्मिक केंद्रीय स्थान भी है।

श्री हरमंदिर साहिब पर्यटन स्थल नहीं है। संगत श्री हरमंदिर साहिब में अध्यात्मिक तृप्ति के साथ-साथ अपने दुखों को दूर करने के लिए अरदास भी करती है। इसलिए श्री दरबार साहिब में वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर रोक लगाई गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई सत्कार व श्रद्धा के साथ श्री हरमंदिर साहिब यात्रा की यादगारी फोटो खिंचवाना चाहते हैं, तो परिक्रमा में कार्यरत कर्मचारी उनकी मदद करेंगे।

फिल्मों की शूटिंग पर पहले से है रोक

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने मीडिया के लिए भी फोटोग्राफी करने का स्थान निर्धारित कर दिया है। इससे पहले भी एसजीपीसी ने किसी विशेष व्यक्ति के श्री हरमंदिर साहिब फेरी के दौरान मीडिया के लिए स्थान निर्धारित किया है। एसजीपीसी के पूर्व अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ के कार्यकाल के दौरान फिल्मों की शूटिंग पर भी पाबंदी लगा दी गई थी। फिल्म की शूटिंग के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है।

परिक्रमा के चारों तरफ लगाए निर्देश बोर्ड

एसजीपीसी के इस आदेश के पहले दिन श्रद्धालुओं को सेल्फी न लेने और वीडियोग्राफी न करने के बारे में जानकारी दी गई। एसजीपीसी ने श्री हरमंदिर साहिब के सभी प्रवेश द्वार से अंदर आने वाले श्रद्धालुओं को जानकारी देने के लिए बोर्ड लगा दिए हैं। इसमें लिखा है कि आध्यात्मिकता के केंद्र सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करना मना है। यह बोर्ड पंजाबी, इंग्लिश और हिंदी भाषा में लगाए गए हैं।

SGPC Prohibits Taking Photographs In Sri Harmandir Sahib
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*