Home Chandigarh Sukhna Wildlife Sanctuary : 5 Months Will Not Be Tracking And Cycling...

Sukhna Wildlife Sanctuary : 5 Months Will Not Be Tracking And Cycling Activity

92
0
Sukhna Wildlife Sanctuary

5 महीने नहीं होगी ट्रैकिंग और साइकिलिंग एक्टिविटी

सुखना वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी में अब पांच महीनों तक यू.टी. के फारैस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट की ओर से ट्रैकिंग इवैंट नहीं करवाया जाएगा। पिछले वर्ष तक केवल चार माह के लिए सैंक्चुरी में सभी इवैंट बंद कर दिए जाते थे, लेकिन इस साल मई में भी डिपार्टमैंट ने कोई इवैंट न करवाने का फैसला लिया है।

दरअसल डिपार्टमैंट द्वारा 2019 के लिए जो कैलेंडर तैयार किया गया है, उसमें पांच माह के दौरान सैंक्चुरी को बंद रखने का फैसला लिया गया है। मई से तापमान बढऩे लगा है। ऐसे में डिपार्टमैंट ने इस साल मई से सैंक्चुरी में ट्रैकिंग और साइकिलिंग इवैंट बंद कर दिए हैं। इसके साथ ही जून में भी गर्मी की वजह से रिजर्व फॉरैस्ट और वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी को बंद रखा जाएगा।

जबकि जुलाई, अगस्त और सितम्बर के महीने में बारिश की वजह से ट्रैकिंग इवैंट न किए जाने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि सुखना वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी में फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट द्वारा महीने में एक बार ट्रैकिंग इवैंट का आयोजन किया जाता है, जिसमें 500 से अधिक लोग भाग लेते हैं। मगर इन पांच महीनों के दौरान डिपार्टमैंट द्वारा न तो ट्रैकिंग की परमीशन दी जाएगी और न ही कोई इवैंट कराया जाएगा।

19 को बर्ड वॉक का आयोजन :

भले ही सुखना वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी में ट्रैकिंग और साइकिलिंग एक्टिविटी अब बंद कर दी गई हो लेकिन डिपार्टमैंट की ओर से रिजर्व फॉरैस्ट में नेचर बर्ड वॉक को जारी रखने का फैसला लिया है। इस महीने यह वॉक 19 मई को होगी।

जबकि 16 जून को भी इसी तरह की वॉक का आयोजन किया जाएगा। हालांकि मानसून की वजह से जुलाई और अगस्त में यह एरिया भी बंद रखा जाएगा। इसके बाद 15 सितम्बर को एक बार फिर वॉक होगी।

Sukhna Wildlife Sanctuary : 5 Months Will Not Be Tracking And Cycling Activity
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*