Home News Lok Sabha Elections 2019, Election Campaign Of Last Phase Ends In Punjab

Lok Sabha Elections 2019, Election Campaign Of Last Phase Ends In Punjab

88
0
Punjab Elections

पंजाब में थमा प्रचार का शोर, 13 सीटों पर 278 प्रत्याशी मैदान में, 19 को मतदान

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 19 मई को पंजाब की 13 संसदीय सीटों के लिए होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम गया।

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू के अनुसार शांतिपूर्ण मतदान के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है और केंद्र से सुरक्षाबलों की 215 कंपनियों के साथ ही राज्य पुलिस के 75 हजार जवानों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

पूरी चुनाव प्रक्रिया के लिए सवा लाख सिविल कर्मचारियों और अधिकारियों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा ऑब्जर्वरों की रिपोर्ट के आधार पर 249 पोलिंग स्टेशनों को क्रिटिकल, 719 संवेदनशील और 509 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

फर्स्ट टाइम वोटरों का होगा सम्मान

18 वर्ष की उम्र के पहली बार वोट डालने के लिए पोलिंग बूथों पर पहुंचने वाले सभी फर्स्ट टाइम वोटरों के स्वागत की चुनाव आयोग द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है। पंजाब में 3,94,780 वोटर पहली बार वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे।

गलत वोट पड़े तो भरें फार्म 49ए

सभी पोलिंग बूथों पर वोटरों के लिए फार्म 49ए की व्यवस्था की गई है। यदि किसी मतदाता को ईवीएम पर अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में बटन दबाने के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि वीवीपैट पर नजर आई पर्ची में उक्त प्रत्याशी का नाम नहीं है तो वह रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष आपत्ति दर्ज करा सकता है।

इस मौके पर मतदाता को फार्म 49ए भरने के लिए दिया जाएगा, जिसके आधार पर तुरंत जांच के बाद अगर यह पाया गया कि शिकायत सही है तो मतदान रोका जा सकता है। मतदाता को फिर से मतदान करने का मौका भी दिया जाएगा।

Lok Sabha Elections 2019, Election Campaign Of Last Phase Ends In Punjab
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*