Home Health Tips इस घरेलू नुस्खे से छूमंतर हो जाएगी पेट की चर्बी, लोग भी...

इस घरेलू नुस्खे से छूमंतर हो जाएगी पेट की चर्बी, लोग भी कहेंगे-अरे इतना कम हो गया वजन?

602
0
Losing Weight

आज के समय में हर चौथा इंसान वजन की परेशानी से जूझ रहा है। जिसके पीछे सहसे बड़ा कारण है गलत खान पान की आदतें और बदलता लाइफस्टाइल। लोग वजन कम करने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं। कोई इसके लिए दवाइयों का सहारा ले रहा है तो कोई जिम जाकर घंटों पसीने बहा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे फूलों की चाय से आप वजन कम कर सकता हैं और इसका कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा। आगे की स्लाइड में जानें फूलों की चाय बनाने की विधि और फायदे…

आपको जानकर हैरानी हो रही होगी कि गुलाब के फूल की भी चाय बनती है, लेकिन यह सच है और यह हमारे लिए फायदेमंद भी होती है। विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई से भरपूर गुलाब आपका तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही इसके पीने से आपकी स्किन में अलग ही निखार आता है।

चाय बनाने के लिए आप 2 कम पानी लें। अब आप इसमें गुलाब का फूल डाल दें। इसे आप 5 से 7 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं जिससे कि फूलों का अर्क निकल जाएं। अब इस पानी को कप में छान लें। इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। वजन कम करने के लिए आपको यह चाय दिन में 2 से 3 बार लेनी होगी। कुछ ही दिनों में इसका फर्क आपको साफ नजर आएगा। आप चाहे तो गुलाब के अलावा चमेली और गुड़हल की भी चाय बना सकते है। चाय बनाने का तरीका यही रहेगा। आगे की स्लाइड्स में जानें चमेली और गुड़हल की चाय के फायदे…

आयुर्वेद में चमेली के फूल को हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा बताया गया है। रोजाना इसको पीने से भी वजन कम होने लगता है। इतना ही नहीं यह दिल की बीमारियों और डायबिटीज को कम करने में भी मदद करता है। चमेली की चाय को पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है।

गुड़हल का फूल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो वजन कम करने के अलावा हमें कैंसर, डिप्रेशन, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है। मुंह के छालों में भी आप इसका सेवन अच्छा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*