Home Recipes गर्मियों में खीरे से बने इन 4 व्यंजनों का करें सेवन, ठंडक...

गर्मियों में खीरे से बने इन 4 व्यंजनों का करें सेवन, ठंडक के साथ मिलेगी स्लिम बॉडी

583
0
Cucumber For Weight Loss

अगर आप खाने से पहले एक कप खीरा खाएंगे तो काफी हद तक आपकी भूख शांत हो जाएगी।

गर्मी में खीरा खाना सभी को पसंद होता है। खाने का स्वाद बढ़ाने की बात हो या खाली समय में कुछ भी खाने की, खीरा हमेशा से ही बेस्ट ऑप्शन होता है। खीरा खाना जितना स्वाद के लिए अच्छा होता है उतना ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि खीरा खाने से सबसे तेज वजन कम होता है। जी हां, ये तो हम सब जानते हैं कि रोजाना व्यायाम करने से हमारा वजन कम होता है लेकिन रोज की चीजों में खीरे का इस्तेमाल करके हम सबसे तेज वजन कम करते हैं ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं। आज हम आपको खीरे से बनी ऐसे ही कुछ डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इन गर्मी आप बनाकर खाएं तो आपको ठंडक के साथ आपके वजन पर भी नियंत्रण कर पाना आसान होगा।

इन तरीकों से करें खीरे का इस्तेमाल

खीरे का जूस

रोजाना अपने दिन की शुरुआत खीरे के जूस से कीजिए।इसे बनाना आसान है। इसके लिए खीरे के टुकड़ों को नींबू के रस, हरा धनिया, एलोवेरा, अदरक और पानी के साथ ब्‍लेंडर में डालकर अच्‍छी तरह ब्‍लेंड कर लें। अगर ज्‍यादा फायदा चाहते हैं तो इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पीएं। इसे पीने से वजन भी घटता है और आप पूरे दिन तरोताजा बने रहते हैं।

खीरे का सलाद

अगर आप खाने से पहले एक कप खीरा खाएंगे तो काफी हद तक आपकी भूख शांत हो जाएगी। लेकिन अगर आपको न्‍यूट्रिशिन की चिंता है तो घबराइए मत खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।जो आपके सेहत को तंदरुस्त रखते हैं।

खीरे और दही का रायता

खीरे का रायता टेस्‍टी तो होता ही है साथ ही इसे बनाना भी बड़ा आसान है।रायता बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और उसे दही में डालकर अच्‍छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें नमक और काली मिर्च डालें। स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें भूना जीरा पाउडर, बारीक कटा प्‍याज, टमाटर और हरा धनिया भी मिला सकते हैं। इस रायते को खाने से पहले या खाने के साथ खाएं।इससे आपका कैलोरी इनटेक भी कम होगा और वजन भी घटने लगेगा।

खीरे का स्‍मूदी

अगर आपको स्‍मूदी पसंद है तो वजन घटाने के लिए खीरे की स्‍मूदी अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है।इसके लिए ब्‍लेंडर में एक कप कटा हुआ खीरा, हरे सेब, नींबू का रस और कुछ पुदीने की पत्तीयां डालकर ब्‍लेंड कर लें।अब एक गिलास में आइस क्‍यूब डालकर इस ठंडी-ठंडी, कूल-कूल स्‍मूदी का मजा लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*