Home Chandigarh सेना की वर्दी में भारत में घुसे 3 से 4 संदिग्ध, बड़े...

सेना की वर्दी में भारत में घुसे 3 से 4 संदिग्ध, बड़े हमले की आशंका, आर्मी का रेड अलर्ट

394
0
Terror Attack May Be On India

सेना की वर्दी में तीन से चार संदिग्धों के देश में घुसने की खबर है। किसी बड़े हमले की आशंका जताई जा रही है, जिसके चलते आर्मी ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

खबर है कि जम्मू एवं कश्मीर की सांबा घाटी से तीन से चार संदिग्ध देश में घुसपैठ कर चुके हैं। ये सभी संदिग्ध फौजी वर्दी में पंजाब से होते हुए हरियाणा में प्रवेश कर चुके हैं। आशंका यह भी है कि हरियाणा से आगे ये संदिग्ध दिल्ली का रुख कर सकते हैं। यह इनपुट केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी ने सेना से शेयर किया है। इनपुट के बाद वेस्टर्न कमांड जहां हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ की सैन्य छावनियों को लेकर सतर्क हो गई हैं, वहीं तीन दिन का रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है।

सूचना यह भी है कि सैन्य वर्दी में घूम रहे ये संदिग्ध ओपन एरिया छावनियों को टारगेट बना सकते हैं। इसमें उत्तर भारत के सबसे महत्वपूर्ण अंबाला आर्मी बेस कैंप की सबसे अधिक आशंका जताई गई है। सेना का 23 फरवरी से शुरू हुआ रेड अलर्ट 25 फरवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान इन राज्यों की संवेदनशील और अति संवेदनशील छावनियों में सघन चेकिंग की जा रही है। सेना की फील्ड सिक्योरिटी फोर्स, कमांडो और एक्शन ग्रुप छावनियों का चप्पा-चप्पा छान रही हैं।

सेना की यूनिटों के साथ ही जवानों व अफसरों के आवासीय क्वार्टरों की सुरक्षा भी चाक-चौबंद कर दी गई है। जवानों को संदेह होने पर किसी को भी काबू करने के आदेश दिए गए हैं। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलावा इस इनपुट के बाद से ही सांबा सेक्टर में तो जबरदस्त चौकसी बरती जा रही है। दरअसल, हरियाणा और पंजाब में कई छावनियां ऐसी हैं, जो ओपन एयर हैं। यानी ये छावनियां दोनों ओर से सिविल आबादी से घिरी हैं।

आबादी के कारण इन छावनियों में कई सड़कों से आवाजाही हो सकती है। इसलिए इन छावनियों में वर्दी में संदिग्धों का घुसना मुश्किल नहीं है। ओपन एयर छावनियों में अंबाला कैंटोनमेंट अति संवेदनशील और उत्तर भारत का सबसे महत्वपूर्ण आर्मी बेस कैंप है। यहां से न केवल पाकिस्तानी जासूस सूचनाएं शेयर करते पकड़े गए हैं, बल्कि यूनिटों में घुसपैठ करते कुछ संदिग्ध भी पकड़े गए। इसलिए तो सेना को यूनिटों के बाहर दीवारों पर ये लिखवाना पड़ा कि घुसपैठियों को देखते ही गोली मार दी जाएगी।

सेना को मिले खुफिया अलर्ट के बाद अंबाला में सेना ने ‘रेड अलर्ट’ घोषित कर दिया है। सैन्य क्षेत्र में प्रवेश करने वाले मार्गों पर जवानों को तैनात कर अस्थाई चौकियां भी बना दी गई है। इसके अलावा माल रोड स्थित कोर हेडक्वार्टर के आसपास के क्षेत्र को सुरक्षित किले में तब्दील कर दिया है।चेकिंग का दायरा पहले से ज्यादा बढ़ा दिया गया है। कैंटोनमेंट बोर्ड ने भी शनिवार को पब्लिक नोटिस जारी कर लोगों को रेट अलर्ट होने की जानकारी दी है और उनसे सुरक्षा में सहयोग का आह्वान किया है।

बोर्ड ने साथ ही लोगों को यह हिदायत भी दी है कि यदि वह सैन्य इलाके में प्रवेश करें तो अपना पहचान पत्र साथ अवश्य रखें। शनिवार को सेना ने मुख्य माल रोड के अलावा एलेक्जेंड्रा रोड, सेना नगर से कैंट में प्रवेश करने वाले मार्ग, कैपिटल चौक, काली पलटून पुल, आनंद मार्केट, सैन्य क्षेत्र के साथ लगते कौलां आदि क्षेत्रों में अस्थाई चौकियां बना ली है। यहां पर हथियारबंद जवानों को उपकरणों के साथ तैनात कर दिया गया है। सेना किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती।

आईकार्ड अपने साथ रखना हमेशा फायदेमंद रहता है। सुबह की सैर करने वालों के अलावा अन्य नागरिकों को ऐसा करना चाहिए। आगामी कुछ दिनों तक चौकसी ज्यादा रहेगी और नागरिकों का सहयोग इसमें आवश्यक है।
– ब्रिगेडियर एसएस सिद्धू, स्टेशन सेल, अंबाला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*