Good Sleep

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, वजन भी घटेगा

बहुत से लोग हेल्दी रहने के लिए सुबह और शाम व्यायाम करते हैं, तो कुछ लोग हैवी ब्रेकफास्ट करते हैं ताकि उनकी सेहत दुरुस्त रहे। लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि रात में किए गए कुछ उपाय आपको पूरे जीवन हेल्दी बनाए रखेंगे। आपकी सेहत के लिए हेल्दी डाइट लेना ही काफी नहीं है। आपको यदि अच्छी नींद चाहिए और वजन घटाना है तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में सुधार करना भी जरूरी है।

जानें कौन सी 5 बातें रात को सोने से पहले ध्यान रखना चाहिए-

1- सोने से पहले ब्रश करना न भूलें। दिन में जो खाते उसके टुकड़े दांतों पर फंसे रह जाते हैं और सोने से पहले यदि आप ब्रश नहीं करते इससे आपके दांत और मसूढ़े दोनों में समस्या हो सकती हैं। इसलिए सोने से पहले ब्रश जरूर करें।

2 – देर रात में स्नैक्स, बिस्किट आदि न खाएं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको के एक शोध के अनुसार लेट नाइट में स्नैक्स लेने वालों में हृदय से संबंधित बीमारी और डायबिटीज बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं।

3- बेड पर लेटने से पहले अपना मुंह जरूर धोएं। इससे आपके चेहरे पर जो मेकअप या डस्ट होती है वह धुल जाता है और आपकी स्किल हमेशा तरोताजा रहती है।

4- सोने से ठीक पहले कॉफी न पिएं। एक शोध के अनुसार कॉफी हमारे शरीर की आंतरिक घड़ी को प्रभावित करती है जिससे समय पर नींद न आने और सुबह समय पर न उठ पाने की समस्या होती है।

5 – रोज एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं। जब आप रात में सो रहे होते हैं तो आपकी बॉडी रिपेयर होती है और यदि आप तय समय पर बिस्तर पर नहीं जाते तो आपकी बॉडी को एडजस्ट होने में मुश्किल होती है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*