आज तैयार की जाएगी डेरा में सर्च अभियान

आज तैयार की जाएगी डेरा में सर्च अभियान

साध्वी यौन शोषण प्रकरण में डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह 12 दिन से रोहतक जेल में बंद हैं, वहीं अदालत के आदेश पर डेरे की तलाशी का रास्ता साफ हो गया है। हाईकोर्ट की ओर नियुक्त कोर्ट कमिश्नर अनिल कुमार पंवार के सिरसा पहुंचने के बाद ही डेरा में सर्च अभियान की रूपरेखा तैयार कर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल प्रशासन दूसरी तैयारियों में जुटा हुआ है। सर्चिंग के दौरान आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा और इस अभियान की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी, जिसके लिए 60 वीडियोग्राफर बुक किए गए हैं। उधर, डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना इंसां ने कहा वे डेरे में सर्च अभियान के लिए प्रशासन के साथ हैं।
प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट की ओर से नियुक्त कोर्ट कमिश्नर एकेएस पंवार वीरवार को सुबह सिरसा पहुंच सकते थे। उनके ठहरने की व्यवस्था सीडीएलयू के फैकल्टी हाउस या पीडब्ल्यूडी रेस्टहाउस में की जा सकती है। प्रशासन की ओर से उन्हें कड़ी सुरक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। बताया गया कि इसके बाद में वे अधिकारियों की बैठक लेकर सर्च अभियान की रूपरेखा तैयार करेंगे।

बताया गया कि पुराने और नया डेरा में एक साथ सर्च अभियान चलाया जाएगा, लेकिन फोकस नया डेरा ही रहेगा। पूरे अभियान की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। जिसके लिए अब तक 60 वीडियोग्राफर को हायर किया जा चुका है। ताले तोड़ने के लिए 22 लुहारों की सेवाएं ली जाएंगी। 50 सदस्यीय बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड सिरसा में पहुंच चुका है। 40 स्वैट कामांडो का दस्ता थी सिरसा पहुंच चुका है। सेना और अर्द्धसैनिक बल की 41 कंपनिया डेरा डाले हुए है। माना जा रहा है कि टीम का फोकस अवैध हथियार, आपत्तिजनक वस्तु, प्रापर्टी, अवैध प्रापर्टी रहेगी। डेरा में कु छ संभावित स्थानों पर खुदाई करवाई जाएगी क्योंकि आरोप है कि डेरा में अनेक नरकंकाल दबे हुए हैं।

डेरा के सर्च अभियान के दौरान पुलिस प्रशासन क ी ओर से पूरी सख्ती बरती जाएगी। फोर्स अभी से ही सख्त रवैया अपनाए हुए है। पहले कर्फ्यू ग्रस्त गांव में किसान खेतों की ओर आ जा रहे थे पर अब सख्ती कर दी गई है। बाजेका की ओर से नेजिया तिराहे के कई स्थानों पर फोर्स तैनात की गई है। नेजिया टी-प्वाइंट से डेरा की ओर जाने वाला रास्ता पूरी तरह से सील किया हुआ है। उधर, सिरसा में ऑपरेशन के लिए एक आईएएस और तीन आईपीएस को जिम्मा सौंपा गया है। सर्च अभियान का जिम्मा आईजी हिसार रेंज अमिताभ ढिल्लो और सिरसा डीसी प्रभजोत सिंह को सौंपा गया है। वहीं, एसपी अश्विन शैणवी के साथ दो और आईपीएस अधिकारी भी सर्च ऑपरेशन में सहयोग करेंगे। जिन दो आईपीएस अधिकारियों को सिरसा भेजा है उनमें आईपीएस विरेंद्र विज और दीपक गहलावत के नाम शामिल हैं।

दूसरी ओर डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना इंसां का कहना है कि वे डेरे में सर्च अभियान के लिए प्रशासन के साथ हैं। डेरे की सारी संपत्ति वैध है। वहां पर किसी प्रकार की कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं है। प्रशासन को हमने सारे सबूत दे दिए हैं। डेरे के नाम जो लाइसेंसी हथियार थे, उन्हें थाना सदर में जमा करवा दिया गया है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*