Chandigarh-Rain

आज सर्दी की पहली बारिश के लिए तैयार रहें, तापमान में आएगी गिरावट

अगले दो दिन तक मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इससे पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं। चंडीगढ़ सहित पूरे उत्तर भारत में सोमवार को अच्छी बारिश की संभावना है। मंगलवार को बादल छाएंगे। एक दो जगह पर हल्की बारिश हो सकती है। बारिश के बाद दिन व रात के तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है। बारिश से पहले चंडीगढ़ में दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

रविवार को अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा था। रात के तापमान में भी तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई। शनिवार रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि तापमान बढ़ने का संकेत हैं कि अगले दो दिन में बारिश की संभावना बन रही है।

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक 11 दिसंबर के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। इससे हरियाणा पर एक चक्रवात बनाने को प्रेरित करेगा और हरियाणा से पूर्वी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा बनने की उम्मीद है। इन सभी मौसम प्रणालियों के चलते चंडीगढ़ सहित उत्तर भारत के मैदानों पर अच्छी बारिश होने की संभावना है। यह सर्दी की पहली बारिश होगी। बारिश के बाद मैदानी इलाकों में कोहरा आ सकता है। इससे ठंड भी बढ़ेगी।

आगे कैसा रहेगा मौसम

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए मीडिया बुलेटिन जारी किया है। इसमें बताया गया है कि 11 दिसंबर से बारिश शुरू होगी। 12 दिसंबर को कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। इस दिन बादल भी छाए रहेंगे। अगले तीन दिन अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 से सात डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है। 13 दिसंबर को मौसम में सुधार देखने को मिलेगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*