इसके-लिए-पीयू-ने-भोपाल-की-एक-निजी-कंपनी

इसके लिए पीयू ने भोपाल की एक निजी कंपनी

इसके लिए पीयू ने भोपाल की एक निजी कंपनी

पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए ऑनलाइन पोर्टल को नए अंदाज में पेश किया गया है। आवेदन करने वाले को उसकी अर्जी का ब्यौरा एसएमएस और ई-मेल के जरिए मिलता रहेगा। जिस-जिस स्तर पर अर्जी बढ़ती रहेगी, उसका अलर्ट मोबाइल पर आएगा।
इसके लिए पीयू ने भोपाल की एक निजी कंपनी को नियुक्त कर ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया का जिम्मा सौंपा है। पीयू इसके लिए स्टूडेंट से 300 रुपये लेगी और कंपनी को 150 रुपये प्रति एडमिशन देगी। इस प्रक्रिया में स्टूडेंट को भी 200 रुपये का फायदा होगा क्योंकि पहले 500 रुपये अदा करने पड़ते थे। वहीं आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए यह शुल्क 150 रुपये रहेगा। इस पोर्टल से सिर्फ पैसों का ही फायदा नहीं होगा, बल्कि समय और अन्य कई तरह की दिक्कतों से भी छुटकारा मिलेगा।

पीयू ने इस बार दाखिले केलिए जो पोर्टल तैयार कराया है, वह सर्वर बेस्ड न होकर क्लाउड बेस्ड है। यह किसी भी बुरे हालात में हैंग नहीं होगा। भोपाल की यह कंपनी मध्य प्रदेश सरकार केलिए भी काम करती है। पीयू प्रबंधन ने दावा किया है कि ऐसा इतना मजबूत सिस्टम किसी अन्य यूनिवर्सिटी का नहीं है। वेब पोर्टल का एड्रेस यह है onlineaddmission.pu.chd.ac.in।

1800-233-2661 करेगा मदद
दाखिले के लिए उपरोक्त हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है। इस पर सुबह 8.00 बजे से रात के 8.00 बजे तक एडमिशन से संबंधित कोई भी जानकारी ली जा सकती है। इस कॉल सेंटर चलाने का जिम्मा भी निजी कंपनी को दिया गया है। उदाहरण के तौर पर कोई छात्र अगर इतना पूछेगा कि उसे एमए उर्दू में दाखिला लेना है तो उसे सीट से लेकर फीस और मुख्य तारीखों तक सब कुछ बताया जाएगा।

आवेदन करने के लिए मिलेगी आईडी
इस पोर्टल पर यूनिवर्सिटी के हर पीजी, यूजी और डिप्लोमा कोर्स का पूरा ब्योरा है। किस कोर्स में कितनी सीटें हैं, क्या प्रक्रिया है, सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है। स्टूडेंट को आवेदन करने के लिए एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। सारे दस्तावेज ऑनलाइन ही अपलोड कर सकेंगे। हालांकि काउंसलिंग के वक्त असली दस्तावेजों को साथ लाना होगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*