कमाई का खेल, 10 घंटे का काम 30 मिनट में

कमाई का खेल, 10 घंटे का काम 30 मिनट में

कमाई का खेल, 10 घंटे का काम 30 मिनट में

देश में पैसा कमाने का अनोखा खेल देखिए, 10 घंटे का काम 30 मिनट में करके पैसा कमाया जाता है, लेकिन रिजल्ट की परवाह नहीं की जाती। जबकि रिजल्ट कई बार खतरनाक साबित हो जाता है। बात हो रही है, सिजेरियन डिलीवरी की। इसमें चंडीगढ़ शहर टॉपर पर है। कहते हैं महिला जब बच्चे को जन्म देती है तो यह उसका भी दूसरा जन्म होता है।
जहां विदेशों में डिलीवरी का बीमा काफी महंगा है, वहीं भारत में इसको लेकर बने नियमों का पालन तक नहीं होता। कई बार दर्द मुक्त डिलीवरी के लिए महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी के बजाए सीजेरियन का विकल्प चुनती हैं। कभी-कभी तो बड़े घरों में मुहूर्त के लिए सीजेरियन डिलीवरी को चुना जाता है।

केंद्रीय मंत्रालय ने चिंता जताई, की बड़ी अपील
आलम यह है कि देश में चंडीगढ़ और यूपी के कानपुर जैसे शहरों ने स्थिति को काफी गंभीर बना दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी इन सीजेरियन डिलीवरी को लेकर चिंता में है। मंत्रालय की ओर से बार-बार लोगों से अपील की जा रही है कि इस तरह की डिलीवरी से बचें।

देश में पांचवें नंबर पर दिल्ली
स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, सीजेरियन डिलीवरी कराने के मामले में दिल्ली देश में पांचवें नंबर पर है। सबसे ऊपर चंडीगढ़ है, जहां सीजेरियन डिलीवरी का आंकड़ा 98.35 फीसदी है। इसके बाद कानुपर (75.98), नागपुर (71.84) और जबलपुर (69.55) फीसदी है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*