Chandigarh Pgi

चंडीगढ़ः 26 जनवरी को PGI और अस्पतालों में लोगों का ‘इलाज’ करेगा ये चेहरा

26 जनवरी से चंडीगढ़ के सरकारी अस्पतालों और पीजीआई में लोगों का ‘इलाज’ करेगा ये जाना पहचाना चेहरा, आप भी हिस्सेदार बनें। अस्पताल में बीमारी के दर्द से जूझ रहे मरीजों की पीड़ा दूर करने के लिए अब क्लाउन का सहारा लिया जाएगा। क्लाउन की मस्ती मरीजों और उनके परिजनों के तनाव को कम करने का काम करेगी। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से यह पहल की जाने वाली है। इसकी शुरुआत 26 जनवरी से होगी।

दस कलाकारों का दल सरकारी अस्पतालों और पीजीआई में रोजाना परफॉर्म करेगा। हेल्थ डिपार्टमेंट के निदेशक डॉ. जी दीवान एवं होम सेक्रेटरी अनुराग अग्रवाल ने सेंटर फार एजूकेशन एंड वॉलंटियरी एक्शन (सेवा) को यह जिम्मेदारी दी है। सेवा ग्रुप के डायरेक्टर गुरचरण सिंह चन्नी ने बताया कि इसका मकसद न केवल मरीजों को तनाव से दूर करना है, बल्कि जिंदगी जीने के लिए एक सकारात्मक नजरिया अपनाने के प्रति उन्हें प्रेरित करना भी है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए अस्पताल के अनुसार शेड्यूल तय होगा। प्रत्येक अस्पताल में एक थीम पर शो प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हंसी हर प्रकार के दर्द और तनाव को कम कर सकती है। इसी सोच के साथ वे मरीजों को खुश करने की कोशिश करेंगे। ऐसे शो रोजाना दो घंटे होंगे। इसके तहत कलाकार वार्डों में जाकर प्रस्तुति देंगे। वे डॉक्टरों केलिए भी एक स्पेशल शो प्रस्तुत करेंगे, ताकि डॉक्टरों के दबाव को कम कर उन्हें खुशी दे सकें।

दूर करेंगे मरीजों की उदासी : डॉ. जी दीवान

चंडीगढ़ हेल्थ डिपार्टमेंट के निदेशक डॉ. जी दीवान ने बताया कि जब मरीज अस्पताल में आते हैं, तो वह तनाव से घिरे होते हैं। डॉक्टर के पास जाने से लेकर इलाज के दौरान वे बहुत सी नकारात्मक सोच में उलझे होते हैं। इसे क्लाउन के जरिए कम किया जा सकता है। मरीजों की उदासी क्लाउन के जरिए दूर करने का बेहतरीन प्रयास होगा। शहर के द पपेट ग्रुप ने भी पिछले पांच साल से पीजीआई के साथ मिलकर पपेट शो के जरिए तमाम जानलेवा बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया है। ग्रुप के निदेशक सुभाशीष ने बताया कि जल्द ही वे नए कांसेप्ट के साथ एक पपेट शो की प्रस्तुति देंगे।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*