चंडीगढ़ में 28 जून के आसपास मानसून पहुंचता

चंडीगढ़ में 28 जून के आसपास मानसून पहुंचता

चंडीगढ़ में 28 जून के आसपास मानसून पहुंचता

बार मानसून के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जो संभावनाएं बन रही हैं, उसके मुताबिक मानसून तय समय से पहले पहुंच सकता है। चंडीगढ़ मौसम विभाग के डायरेक्टर सुरेंद्र पाल ने बताया कि 21 व 22 जून को प्री मानसून की बौछारें आ सकती हैं, जबकि मानसून 27 जून के आसपास।
चंडीगढ़ में 28 जून के आसपास मानसून पहुंचता है। इसमें एक से दो दिन की देरी हो जाती है। 12 जून को मानसून तेजी से बढ़ा है। पिछले साल दो जुलाई को मानसून ने चंडीगढ़ में दस्तक दी थी। जो तय समय से चार दिन देरी से पहुंचा था। सुरेंद्र पाल का कहना है कि अभी तक के जो हालात उससे तो यही अंदाजा लग रहा है इस बार तय तारीख पर मानसून आ सकता है। हालांकि सटीक जानकारी जून के तीसरे हफ्ते में पता चल जाएगा।

प्री मानसून से बढ़ेगी गर्मी
प्री मानसून से पहले गर्मी बढ़ने की संभावना है। अगले तीन दिन तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार से तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

वीरवार व शुक्रवार को 41 डिग्री तक तापमान दर्ज किया जा सकता है। 14 व 15 जून को हरियाणा व पंजाब में लू की चेतावनी जारी की गई है। 17 जून से थोड़ी राहत मिलेगी। इस दौरान हरियाणा व पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है, लेकिन इससे फिलहाल ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*