Taj Mahal

ताज को बचाना हैः चिता से उठा धुआं

ताज के नजदीक स्थित श्मशानों से उठने वाला धुआं इस क्षेत्र में प्रदूषण का बड़ा कारक है और इसके कारण संगमरमर की सतह धुंधली पड़ती जा रही है. लेकिन श्मशानों के कर्ताधर्ता ऐसा नहीं मानते.

यह बहुत विकृत स्थिति है: धातु की विशाल चिमनी और उसके साथ आपस में गुत्थमगुत्था पाइपलाइनें, पाइप और वॉल्व, उसे देखने में डायनासोर से भी दोगुना बदसूरत बना देते हैं. किसी कारखाने की तरह दिखने वाली इस जगह से बाहर निकलें तो इसके पीछे दिखती है कूड़े-कचरे और उसके साथ लिपटी वनस्पतियों से अटी पड़ी एक नदी.

मंदिर जैसी एक आकृति, धधकती चिताएं, जलते शवों से निकलती फुफकार जैसी आवाजें, सफेद कफन में लिपटे शवों की कतार. थोड़ा ऊपर आसमान की ओर देखें तो धुएं की रेखा के बीच दिख जाता है संगमरमर की एक विशाल इमारत का गुंबद जो मौत से नजरें मिला रहा है.

ताजमहल ताजगंज श्मशान या मोक्षधाम से मात्र 100 मीटर की दूरी पर है. यह आगरा का सबसे बड़ा श्मशान घाट है. दो-एक साधु इधर-उधर बैठे हैं, कुछ लंगोटधारी युवा कसरत कर रहे हैं. एक दुर्बल वृद्ध अजीब-से बर्तन में जले हुए मानव शरीरों के अवशेष इकठ्ठा कर रहा है. बुलडोजर पर सवार होकर एक व्यक्तिस एक दीवार को ढहाने का काम शुरू कर चुका है, रेडियो पर कुछ गूंज रहा है ‘उपवन के लिए एक रास्ता बनाया जाएगा.’

भारतीय दाह-संस्कारों को देखने की लालसा के साथ आने वाले विदेशियों को वे गर्व के साथ बताते हैं कि यहां पर अंतिम संस्कार के लिए आने वाले शवों की कतार कभी खत्म नहीं होती. वे यहां होने वाले अंतिम संस्कार की महिमा और आगरा प्रशासन के प्रयासों से स्थापित नई ‘पर्यावरण अनुकूल’ ‘भट्टी’ का बखान करते हैं.

क्या आपको इस बात पर कोई अफसोस होता है कि श्मशान से उठने वाला धुआं ताजमहल को नुक्सान पहुंचा रहा है, छूटते ही वे जवाब देते हैं, ‘‘जब सरकार को ही कोई चिंनता नहीं, तो हम क्यों परवाह करें?’’

इस पर किसी का ध्यान नहीं गया

बात कतई सही नहीं है. पिछले दो दशक में लगातार कोशिशें चल रही हैं. सुप्रीम कोर्ट की संगमरमरी भूलभुलैया-सी गैलरी से लेकर, मंत्रियों के चैंबर, संसदीय समितियों और नौकरशाही मशीनरी में ऊपर से नीचे तक फाइलें आगे बढ़ी हैं. 1994 में वरदराजन समिति ने श्मशान घाट को स्थानांतरित करने का सुझाव दिया तो सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, यूपी सरकार और आगरा प्रशासन से 1998, 2006 में और फिर 2015 में भी श्मशान को कहीं और स्थानांतरित करने को कहा.

हलचल जुलाई 2015 में उस वक्त बढ़ गई जब विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन पर एक संसदीय स्थायी समिति ने ‘ताज पर प्रदूषण का प्रभाव’ नामक रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बावजूद ‘‘अधिकारियों ने चुपचाप ताज के आसपास के इलाके में लकड़ी जलाने की अनुमति जारी रखी है.’’

कुछ महीने बाद सितंबर 2015 में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश कुरियन जोसफ ने श्मशान घाट से निकलने वाले काले धुएं से ताज को बचाने के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा. लेकिन हर बार इससे यह तर्क देते हुए पल्ला झाड़ लिया गया कि इससे स्थानीय लोगों में भयंकर गुस्सा पैदा हो सकता है. 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने आगरा प्रशासन से वैकल्पिक ‘पर्यावरण अनुकूल’ व्यवस्था खोजने और शून्य कार्बन उत्सर्जन सुनिश्चित करने के लिए भी कहा था.

हरित प्रयास

संजय सिंयह एक प्रिंटिंग प्रेस में काम करते थे. आज वे मोक्षधाम में गीले स्क्रबर वाले चिमनी युक्त विशाल इनसिनरेटर पर काम करते हैं और इसका उन्हें गर्व है. स्विचबोर्ड और क्रयूज के प्रयोग में बहुत कुशल संजय बताते हैं, ‘‘एक शरीर के लिए आधा घंटा लगता है.’’ यह समय तो बिजली से चलने वाले श्मशान में शवदाह के लिए लगने वाले 45 मिनट से भी कम है और लकड़ी की चिंेता पर होने वाले पारंपरिक शवदाह के 4-5 घंटे से तो काफी कम है

लेकिन कंक्रीट के उन चौकोर कुओं का क्या जो मुंह तक गंदे काले तरल से भरे हैं? सिस्टम से निकलने वाली यही चीज तो सारे प्रदूषण की जड़ है. इसे कहां छोड़ा जाएगा? आगरा नगरपालिका की गाड़ी इस गंदले पानी को दूर ले जाकर फेंक देती है. लेकिन अंतत: यह जाता कहां है? सीवरों और नालियों से होता यमुना में वापस पहुंच जाता है.

यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें वायुमंडल में प्रदूषण के उत्सर्जन को कम करने के लिए शवदाह से निकली गैसों को एक गीली नली से गुजारा जाता है, इसलिए अगर यहां से निकला धुआं ताज तक अगर पहुंच भी जाए तो उससे संगमरमर को कोई नुन्न्सान नहीं पहुंचेगा. आगरा के आयुक्त प्रदीप भटनागर को ‘पर्यावरण अनुकूल’ श्मशान का यह विचार दिल्ली के एनजीओ मोक्षदा ग्रीन क्रिमेशन सिस्टम (एमजीसीएस) को देखकर आया था.

वे कहते हैं, ‘‘इससे वर्तमान में शवदाह के लिए आवश्यक लकड़ी की मात्रा में एक-चौथाई तक की कमी आने की उम्मीद है. लकड़ी पूरी तरह से जल जाएगी, धुआं कम निकलेगा और प्रदूषण को न्यूनतम रखा जाएगा.’’

अमेरिका में, जहां मौत को पारिस्थितिकीय रूप से कम हानिकारक बनाने के लिए एक आंदोलन ने जोर पकड़ लिया है, वहां बताया जा रहा है कि गीले स्क्रबर का प्रयोग करके भी मानव शरीर को जलाने से निकलने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड, कालिख और अन्य महीन हानिकारक कणों (पार्टिकुलेट मैटर) के उत्सर्जन को रोका नहीं जा सकता. इन्हें संगमरमर को क्षति पहुंचाने वाला पदार्थ भी माना जाता है. लेकिन आगरा विकास प्राधिकरण ने चार बड़ी चिमनियां स्थापित की हैं.

हरेक की लागत लगभग 38 लाख रु. बताई गई है, हालांकि इनमें से अभी सिर्फ एक चिमनी ही कार्यशील है. चार और चिमनियां लगाई जानी हैं जिसका काम ‘कॉर्पोरेट दिवालियापन समाधान प्रक्रिया से शुरू की गई’ टैग वाली उशर एग्रो लिमिटेड को दिया गया है. आगरा विकास प्राधिकरण ‘ग्रीन’ चिमनी स्थापित करने की अपनी तय समय सीमा पर कभी खरा नहीं उतरा. क्या इससे काम हो पाएगा?

परोपकार के कार्य

1885 से ही कपड़ा व्यापारियों का एक संगठन क्षेत्र बजाजा समिति (केबीएस) आगरा के लोगों के लिए एक बड़ी सेवा दे रहा है. समिति के अध्यक्ष सुनील विकल कहते हैं, ‘‘133 साल में 133 लाख शवों का दाह-संस्कार आगरा के मोक्षधाम में हुआ है. ऐसी व्यवस्था शायद ही किसी ने पहले कहीं देखी हो. यहां सब कुछ एक छत के नीचे होता है, हर जाति, हर वर्ग के लोग आते हैं और हम अंतिम संस्कार से जुड़ी पूर्ण सेवा बिना लाभ-हानि के आधार पर देते हैं.

संस्कृत में क्षेत्र का अर्थ स्थानीयता से लगाया जाता है और बजाजा उर्दू का शब्द है जिसका मतलब कपड़ा व्यापारी होता है. आज भी केबीएस का सदस्य केवल कपड़ा व्यवसायी ही हो सकता है.’’

1985 में एक राष्ट्रीय संगठन के सदस्य ताजगंज श्मशान की सूरत संवारने आए. यमुना के किनारे कीचड़ भरा रहता था, बिजली की कोई व्यवस्था नहीं थी और लोग कंधों पर शव लेकर आते थे. उनके पिता सत्य प्रकाश विकल जो कि भाजपा की पहली सरकार में सात विभागों के मंत्री रहे हैं, इस क्षेत्र के कद्दावर व्यक्तिी थे और आरएसएस-जनसंघ में उनकी गहरी पैठ थी.

जिस समय सुप्रीम कोर्ट श्मशान को बंद करने या स्थानांतरित करने की कोशिशें कर रहा था, उसी दौरान केबीएस अपनी सेवा को और अधिक कुशल और सुलभ बनाने में व्यस्त था. मुर्दागाडिय़ों के बेड़े, फ्रीजरयुक्त फाइबर ग्लास के ताबूत, अपना शवगृह, यहां जलाए गए अज्ञात शवों के अवशेषों को उनके रिश्तेदारों के लिए सुरक्षित रखने की व्यवस्था करना, आध्यात्मिक क्रियाओं और सभाओं का आयोजन तथा लोगों को श्मशान पर एक दिन बिताने के लिए आमंत्रित करने जैसे कार्य केबीएस ने किए हैं. विकल कहते हैं, ‘‘एक श्मशान में डरने जैसी कोई बात नहीं.’’

विकल जोर देकर कहते हैं कि सरकार ने आगरा के लोगों के अंतिम संस्कार के लिए कुछ भी नहीं किया है. उनका कहना है, ‘‘हमने बगीचों के साथ इस जगह को सुंदर बनाया है. यह श्मशान घाट पहले बहुत ही भयावह स्थिति में था. सरकार ने यह काम क्यों नहीं किया? क्षेत्र बजाजा समिति ने सब कुछ किया है. हमने यह सारा काम सरकार से बिना एक रुपया लिए पूरा किया है. आज आगरा प्राधिकरण इसका अधिग्रहण करना चाह रहा है.’’

विकल इसके भविष्य को लेकर खुश नहीं दिखते. लेकिन वे जोर देकर बताते हैं कि मोक्षधाम यहीं रहता है या इसे कहीं और ले जाया जाता है, यह सब ‘जनता की इच्छा’ पर निर्भर करेगा. इतिहास में जाकर देखें तो उनकी बात बहुत गलत नहीं लगती. 1999 में, जब सुप्रीम कोर्ट ने आगरा विकास प्राधिकरण और आगरा नगर निगम को श्मशान को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया तो कार्यकर्ताओं, प्रदर्शनकारियों के साथ धार्मिक समूह भी उनके समर्थन में उतर आए. 2015 में भी जब आगरा प्रशासन ने श्मशान को स्थानांतरित करने के बारे में बात करनी शुरू की तो इसके विरोध में हिंदूवादी युवा संगठनों ने कई दिनों तक सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन किया.

शवदाह से होने वाला प्रदूषण

क्षेत्रीय बजाजा समिति के सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी तरफ से जो दलीलें दी हैं, उनमें से एक महत्वपूर्ण बात यह है: ‘‘आप किस आधार पर यह कह रहे हैं कि हम ताज महल को नुक्सान पहुंचा रहे हैं? क्या किसी ने साबित किया है कि हम कितना प्रदूषण पैदा करते हैं?’’ यह सच है कि आइआइटी-कानपुर के किसी भी वैज्ञानिक ने यहां समय नहीं बिताया जबकि ताज में उन्होंने काफी समय दिया.

एनईईआरआइ (नेशनल एन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, नागपुर) की भी कोई ऐसी रिपोर्ट नहीं दाखिल की गई है जो यह बताती हो कि वे ताज की ओर कितना प्रदूषण भेज रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट को इन सब बातों का भी जवाब देना होगा.

हालांकि, देश के कई अन्य हिस्सों में श्मशान से निकलने वाले वायु प्रदूषण के स्तर पर अध्ययन किए गए हैं और उनसे ही कुछ अनुमान मिल जाते हैं. मुंबई में सभी स्रोतों से होने वाले उत्सर्जन पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नई दिल्ली और एनईईआरआइ ने एक साझा अध्ययन किया था. उसका नाम दिया गया था ‘मुंबई महानगर, वायु गुणवत्ता आकलन, उत्सर्जन सूची और स्रोत आवंटन अध्ययन’.

उस अध्ययन से भी प्रदूषण स्तर को समझने में कुछ सहायता मिल सकती है. श्मशान से जो प्रदूषक कण निकलते थे उनमें मुख्य रूप से पीएम 10, कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ), हाइड्रोकार्बन (एचसी), सल्फर डाइऑक्साइड (एसओ2), और नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) पाए गए थे.

जिन विभिन्न स्रोतों का अध्ययन किया गया था उनमें से, श्मशान से हवा में भारी मात्रा में सीओ का उत्सर्जन पाया गया था जो उत्सर्जन का मुख्य स्रोत माने जाने वाले गाडिय़ों से निकलने वाले प्रदूषण से तो काफी कम था लेकिन खुले में कचरा जलाने से होने वाले उत्सर्जन के करीब था. जहां तक हाइड्रोकार्बन (एचएसी) का प्रश्न है, खुले में जलने वाले कचरे से ज्यादा एचसी का उत्सर्जन श्मशान में पाया गया था. इनके आसपास के वातावरण में पीएम के स्तर पर भी काफी प्रभाव दिखा था.

अध्ययन में सुझाव दिया गया कि शवदाह के दौरान शरीर से निकलने वाले प्रदूषक तत्वों का उत्सर्जन कम करने के लिए विद्युत श्मशान, अच्छी व्यवस्था और चिमनी के उपयोग में वृद्धि, विद्युत शवदाहगृह की तरह किसी बंद भट्ठी में एलपीजी बर्नर के संभावित उपयोग की संभावनाएं तलाशने, उत्सर्जन के लिए कुशल पीएम नियंत्रक उपायों (जैसे बैग फिल्टर या चक्रवात) का प्रबंध होना चाहिए.

वैश्विक अध्ययनों से पता चलता है कि श्मशानों से वातावरण को प्रदूषित करने वाले विभिन्न कार्बनिक प्रदूषकों के साथ ही साथ पारा भी निकलता है. वास्तव में, श्मशानों से होने वाले पारा उत्सर्जन की अनदेखी नहीं होनी चाहिए.

अंतिम संस्कार का बोझ

आगरा शहर में लगभग पांच श्मशान हैं और सभी ताज के लगभग 10 किमी के दायरे के भीतर हैं. मोक्षधाम तो ताज के इतने करीब है कि समय-समय पर ताज के ऊपर इससे निकलने वाले धुएं का घेरा भी दिखता है. अन्य श्मशान—पोइया, बालकेश्वर, कैलाश और मलिक चौतरा—लकड़ी आधारित हैं. बलेश्वर में दो विद्युत शवदाह गृह भी हैं, जो मोक्षधाम परिसर में हैं.

आगरा शहर में, विभिन्न श्मशानों में निजी, धार्मिक या धर्मार्थ एजेंसियां सरकार का काम करती हैं, हालांकि मोक्षधाम को छोड़कर किसी अन्य ‘श्मशान का प्रमाण पत्र’, मृत्यु प्रमाण पत्र तैयार करने के प्रयोजनों के लिए आगरा नगर निगम स्वीकार नहीं करता है.

प्राथमिक सर्वेक्षण और श्मशान अधिकारियों के साथ बातचीत के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि मृत शरीरों को जलाने के लिए औसतन लगभग 300 किलोग्राम लकड़ी और 3 लीटर (2.43 किलो) केरोसिन की जरूरत होती है.

बातचीत और श्मशान के कई चक्कर लगाने के बाद ऐसा प्रतीत हुआ कि मोक्षधाम में लगभग 12 से 25 शवों को परंपरागत तरीके से जलाकर ही अंतिम संस्कार किया जाता है. मात्र दो से तीन शव (विशेष रूप से लावारिस लाशें) ही विद्युत श्मशान पर जाते हैं.

आगरा के लोग ज्यादातर लकड़ी आधारित श्मशान का उपयोग करना पसंद करते हैं, हालांकि विद्युत शवदाह नि:शुल्क है. मोक्षधाम, जहां प्रतिदिन 20 से 25 शव आते हैं, को छोड़कर ज्यादातर श्मशान प्रतिदिन लाए जाने वाले शवों का कोई रिकॉर्ड नहीं रखते.

विरोधाभासी दावे

जहां संरक्षणवादी श्मशान घर से निकलने वाले धुएं को ताजमहल के लिए बड़े खतरे के रूप में देखते हैं. वहीं, मोक्ष धाम श्मशान घाट का समर्थन करने वाले समूहों का दावा है कि ताज के आसपास वायु प्रदूषण में श्मशान की कोई भूमिका नहीं है. उनमें से कुछ का तो यह भी मानना है कि घी, कपूर, चंदन के लेप और गाय के गोबर से बने कंडे या चिता की लकडिय़ां तो पर्यावरण को समृद्ध और शुद्ध करने में मदद करती हैं.

प्रामाणिकता को लेकर भी विरोधाभासी दावे किए जाते हैं. मोक्ष धाम के सदस्यों का दावा है कि श्मशान घाट ताज से भी पहले का है. ऐसे लोगों से बस एक छोटा-सा सवाल पूछा जाना चाहिए: कोई भी सम्राट कहीं भी अपनी प्रिय इमारत के पीछे श्मशान में जलती हुई चिताएं देखना चाहेगा और चलने देना चाहेगा? वह भी, ताज के ठीक पीछे?

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*