Indian Army

‘नापाक’ पाकिस्तान को अब दिया जाएगा मुंहतोड़ जवाब, BSF को मिले स्पेशल ऑर्डर

सरहद पार से लगातार गोलाबारी और फायरिंग करने वाले पाकिस्तान की अब खैर नहीं। मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा, इसके लिए बीएसएफ को ऑर्डर दिए गए हैं।

दरअसल, बीएसएफ को भी बॉर्डर पर पाक के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए ‘फ्री हैंड’ दे दिया गया है। इससे पहले भारतीय सेना को यह अधिकार दिए गए हैं। वहीं सरहद पर बीएसएफ जवानों को स्पष्ट कर दिया गया है कि फुल एक्शन में रहते हुए पाक रेंजर्स के हमलों का करार जवाब दिया जाए।

4 जनवरी को एलओसी पर बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई इसकी का नतीजा थी। जिसमें बीएसएफ ने अपने एक जवान शहीद होने पर जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की 2 चौकियां तबाह कर दी और उनके करीबन 12 रेंजर्स को मार गिराया था। सरहद पर पाकिस्तानी फौज लगातार सेना और बीएसएफ के जवानों को टारगेट बनाकर हमला कर रही है। पाकिस्तान रेंजर्स की इस शेलिंग के शिकार जवानों के साथ-साथ सरहद पर स्थित ग्रामीण भी हो रहे हैं।

285 किमी. एलओसी पर बीएसएफ भी तैनात

उत्तर भारत में जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से सटे पाकिस्तान बॉर्डर पर सबसे ज्यादा इलाके में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) ही तैनात है। घाटी में 285 किमी. एलओसी पर भी बीएसएफ मौजूद है, जबकि एलओसी के कुछ हिस्से की निगेहबानी सेना के हाथ में है। इसलिए बॉर्डर पर बीएसएफ और सेना के जवान हमेशा पाकिस्तान की बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) और पाक रेंजर्स के निशाने पर रहते हैं। सीमा पार से उन पर टारगेटेड हमले किए जाते हैं।

दूसरी ओर, पाक की सरजमीं पर पल रहे आतंकी संगठन भी बीएसएफ और सेना के विभिन्न कैंप और यूनिटों पर हमले की फिराक में रहते हैं। जिसके चलते सेना हाईकमान ने पिछले साल से ही घाटी में अपनी फौज को फ्री हैंड दे रखा है, नतीजतनसेना वर्ष 2017 में 206 के करीब आतंकियों को मौत के घाट उतार चुकी है और सर्जिकल स्ट्राइक भी कर चुकी है। लेकिन सेना की तरह अब बीएसएफ भी बार्डर पर फुल एक्शन में रहेगी।

पाक के लिए जरूरी है कड़ा जवाब

बीएसएफ के एक आला अफसर ने ‘अमर उजाला’ को बताया कि घाटी में पाक के हमले का जवाब किस तरह से देना है, इस बारे में सभी जवानों को स्पष्ट बता दिया गया है। घाटी में जवान पहले भी अलर्ट हैं, लेकिन अब पाक की करतूतों के खिलाफ जवानों को ज्यादा आक्रमकता के साथ जवाबी कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। पाक के हमलों का जवाब देने में बीएसएफ अब बड़ी कार्रवाई करने से चूकेगी नहीं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*