New Zealand Coach Mike Hesson Announces Resignation

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच माइक हेसन ने दिया इस्तीफा, निजी कारण बनी वजह

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच माइक हेसन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 2019 क्रिकेट विश्वकप के लिए अब एक साल से भी एक का समय बचा है, ऐसे में हेसन के अचानक लिए इस फैसले से सारा विश्वक्रिकेट सकते में है। अब हेसन का कार्यकाल अगले माह के अंत में खत्म हो जाएगा।

43 वर्षीय हेसन ने एक बयान में इस्तीफा देने की वजहों का भी खुलासा किया। हेसन अब अपने परिवार के साथ और ज्यादा समय गुजारना चाहते हैं। बकौल हेसन, ‘कोचिंग एक ऐसा काम है, जिसमें शत प्रतिशत प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। अगले 12 महीने बेहद अहम है, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि मेरे अंदर उस समर्पण के साथ काम करने की क्षमता है। मुझे कई बार मैच, टूर पर आराम करने का आइडिया दिया गया। मगर मुझे कुछ समझ नहीं आया।

हेसन ने गाड़े कामयाबी के झंडे

माइक हेसन 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच थे। तुरंत बाद रॉस टेलर से कप्तानी लेने के उनके फैसले ने सभी को चौंका दिया था। मगर उनकी कोचिंग में ही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम 2015 विश्वकप के फाइनल में पहुंची थी। इसके अलावा टेस्ट रैंकिंग में कीवी टीम जुलाई 2015 में तीसरे और मई 2016 में दूसरे स्थान पर पहुंची थी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड वाइट ने हेसन के इस्तीफे के बाद कहा कि, ‘माइक न्यूजीलैंड क्रिकेट के सफलतम कोच में से एक हैं। उनके कार्यकाल में टीम ने कई आयाम छूए। मैंने माइक से सिर्फ अगले 12 महीने और टीम को संभालने की विनती की थी, लेकिन शायद वह पहले ही अपना मन बना चुके हैं। बता दें कि अब न्यूजीलैंड को अक्टूबर-नवम्बर में पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में क्रिकेट सीरीज में भाग लेना है। इसके पहले ही कोच माइक हेसन के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी कर ली जाएगी।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*