पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त कराएंगे'

पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त कराएंगे’

पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त कराएंगे’

स्थानीय शहीद लेफ्टिनेंट नवदीप सिंह खेल ग्राउंड में स्वतंत्रता धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज लहराने की रस्म अदा की।
समारोह को संबोधित करते हुए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब की धरती से ही उठी लहरों ने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शहीदों के बलिदानों को कभी नहीं भुलाया जा सकता। शहीदों के परिवारों को पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने किसानों को आत्महत्या वाला रास्ता न अपनाने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने घर-घर में नौकरी, स्कीम के पहले पड़ाव में 50 हजार नौजवानों को नौकरियां देने के लिए सरकार के फैसले का एलान किया। सरकारी विभागों में सभी महत्वपूर्ण रिक्तियां भरने के लिए जल्दी ही भर्ती मुहिम शुरू करने का भी एलान किया। कैप्टन ने एलान किया कि बेरोजगार नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए उनकी सरकार के वायदे को अमल में लाने के लिए राज्य भर में रोजगार मेले लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने इससे पहले गार्ड ऑफ ऑनर लिया। स्कूल विद्यार्थियों ने गतका पेश किया। इस अवसर पर पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त करके शांतिमय, सेहतमंद और खुशहाल राज्य बनाने का संकल्प भी लिया। मुख्यमंत्री ने सभी लिंक सड़कों के लिए 2500 करोड़ रुपये की लागत से वार्षिक मुरम्मत प्रोग्राम शुरू करने का एलान किया। उन्होंने कहा कि यह प्रोग्राम जल्दी ही शुरू कराया जाएगा और राज्य में ऐसी 22870 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत की जाएगी।
‘पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त कराएंगे’

मुख्यमंत्री ने 31 दिसंबर, 2017 से पहले सूबे के प्रत्येक घर में एक शौचालय बनाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि स्कूलों का स्वरूप संवारने के अलावा आवश्यक बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के लिए 2100 करोड़ रुपये रखे गए हैं। इसी तरह सेहत क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए 806 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने लघु और माध्यम किसानों के लिए 2 लाख रुपये का फसली कर्जा माफ करने के अलावा 2 लाख रुपये से अधिक कर्जे वाले माध्यम किसानों को 2 लाख रुपये की कर्ज राहत दी गई है। मुख्यमंत्री ने किसानों को कर्जे के बोझ की वजह से खुदकुशी करने या ऐसा कोई घातक कदम न उठाने की अपील की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्ज माफी की स्कीम एक महीने में अमल में आ जाएगी और सरकार अपने स्तर पर किसानों का कर्जा उतारेगी, इसलिए किसानों को इसकी अदायगी करने के लिए फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।

विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त करने वाली हस्तियों को किया सम्मानित
कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा अलग -अलग क्षेत्रों में नाम कमाने वाली 45 हस्तियां को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। सम्मानित समारोह दौरान मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित हस्तियों को शाल, सम्मान चिह्न और नकद इनाम वितरित किए गए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा, बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा, फतेहजंग सिंह बाजवा, बलविंदर सिंह लाडी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकिरत कृपाल सिंह, डीजीपी सुरेश अरोड़ा, एडीजीपी बार्डर-कम-एसटीएफ चीफ हर प्रीत सिंह सिद्धू, डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार और जिला पुलिस प्रमुख भुपिन्दरजीत सिंह विर्क भी उपस्थित थे।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*