Punjab Weather

पंजाब में मौसम ने फिर ली करवट, बारिश व बूंदाबांदी से शीतलहर लाैटी

पंजाब में मौसम एक बार फिर बदल गया है। राज्‍य में सुबह से ही बारिश और बूंदाबांदी होने लगी। इससे शीतल‍हर एक बार फिर लौट आई।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में मौसम का मिजाज मंगलवार को बदल गया अौर इससे कड़ाके की सर्दी लौट आई। चंडीगढ़ सहित राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों पर सुबह से बारिश और बूंदाबांदी हो रही है। इसके साथ ही बर्फीली हवाएं चल रही है। इससे शीतलहर लाेगों को ठिठुरा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव हुआ है। अभी एक-दो दिन और बारिश व बूंदाबांदी की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ करीब 40 दिन बाद सक्रिय हुआ है और इसी कारण आज बारिश व बूंदाबांदी हुई है। पूर्वानुमान है कि 24 जनवरी को भी पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे और बारिश हाे सकती है। आज और कल कई जगह बूंदाबांदी तो कई जगह तेज बारिश होने की संभावना है। कुछ जगह आंधी चलने की भी आशंका है।

मंगलवार को सुबह से ही पंजाब के अधिकतर स्‍थानों पर सुबह से ही बादल छाए थे। इसके बाद कई जगहों पर बारिश व बूंदाबांदी शुरू हाे गई। चंडीगढ़, लुधियाना, अमृतसर, पठानकाेट सहित कई स्‍थानाें पर ब‍ारिश हुई। खन्ना में भी हल्की बारिश हुई। अबोहर, फतेहगढ़ साहिब व मोगा में बूंदाबांदी हुई। बरनाला में तेज बारिश हुई तो पटियाला में हल्की बूंदाबांदी हुई।

चंडीगढ़ के मौसम विभाग के अनुसार, बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आएगी और पंजाब के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। 25 जनवरी को मौसम सामान्य हो ने का अनुमान है और इसके बाद सुबह व शाम के समय कोहरा छाने की संभावना है।

कृषि विशेषज्ञों ने बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए किसानों को अलर्ट कर दिया गया है। एसएमएस व वाट्सएप ग्रुप के जरिए विशेषज्ञों की ओर से किसानों को इस सप्ताह में सिंचाई न करने की सलाह दी जा रही है। कृषि विशेषज्ञ डॉ. अमरीक सिंह के अनुसार यदि बारिश होती है तो यह गेहूं के लिए अच्छी साबित होगी।

उनका कहना है कि बारिश के बाद ठंड बढऩे से गेहूं के पौधों की टिलरिंग अधिक होगी। टिलरिंग अधिक होने से पौधे में दाने ज्यादा लगेंगे। इससे उपज में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सप्ताह से तापमान अधिक चल रहा था। इससे गेहूं की फसल पर प्रभाव पड़ रहा था।

इससे पहले 12 दिसंबर को पूरे प्रदेश बारिश हुई थी। अकेले लुधियाना में ही एक दिन में 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। जो एक रिकार्ड था। उसके बाद अब बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*