India Vs Bangladesh

पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की बारी, सुपर-4 में आज पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया शुक्रवार को जब सुपर चार के अपने पहले मुकाबले में उलटफेर में माहिर बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी तो उसके लिए सबसे बड़ी समस्या टीम संयोजन की होगी। कारण हार्दिक पांड्या चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, जबकि हांगकांग और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो दिन खेलने के बाद भुवनेश्वर कुमार का आराम दिया जा सकता है।

अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर के भी चोटों के कारण बाहर होने से भारत की परेशानी बढ़ गई है। हालांकि पाकिस्तान पर मिली आसान जीत के बाद भारत के हौसले काफी बुलंद है और वह जीत की लय कायम रखने के इरादे से उतरेगा।

खलील को मिल सकता है मौका

बायें हाथ के स्पिनर खलील अहमद को भुवनेश्वर के स्थान पर अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पांड्या का विकल्प कौन होगा। पांड्या के विकल्प के तौर पर दीपक चाहर टीम से जुड़ रहे हैं लेकिन इसकी संभावना नहीं है कि उन्हें सीधे अंतिम एकादश में जगह मिल जाएगी। मनीष पांडेय बल्लेबाजी में गहराई पैदा कर सकते हैं। मध्यक्रम में उन्हें मौका दिए जाने की संभावना है। केदार जाधव की आफ स्पिन प्रभावी है और वह पांड्या के हिस्से के ओवर कर सकते हैं।

धोनी की फॉर्म चिंता का सबब

सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा और शिखर धवन पहले दो मैचों में रन बनाने में सफल रहे, जबकि अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान के खिलाफ ठोस बल्लेबाजी की। इन दोनों ने पाक के खिलाफ जीत में खासा योगदान दिया। महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी फॉर्म टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय हो सकती है। यह देखना रोचक होगा कि कप्तान रोहित उन्हें ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए बुलाकर क्रीज पर अधिक समय बिताने का समय देते हैं या नहीं।

उलटफेर में माहिर बांग्लादेश

भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता ऐतिहासिक है जबकि मेलबर्न में 2015 विश्व कप क्वार्टर फाइनल के बाद से बांग्लादेश के खिलाफ प्रतिद्वंद्विता कड़वाहट भरी रही है। कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता कि बांग्लादेश की टीम 50 ओवर के प्रारूप में मजबूत है और 2012 में एशिया कप के फाइनल में भी जगह बना चुका हैं। इसी टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में भारत को मात देकर सचिन तेंदुलकर के 100वें शतक का मजा किरकिरा कर दिया था।टीम अपना दिन होने पर किसी को भी हराने की क्षमता रखती है। प्रेरणादायी कप्तान मशरेफ मुर्तजा के मार्गदर्शन में मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, महमूदुल्ला टीम को मजबूती देते हैं।

रूबेल व रहमान से रहना होगा सतर्क

टीम के पास मुस्तफिजुर रहमान और रूबेल हुसैन जैसे दो स्तरीय तेज गेंदबाजों के अलावा मुर्तजा और शकिब जैसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं जिससे भारत को बीच के ओवरों में रन बनाने में परेशानी हो सकती है। बांग्लादेश को आबु धाबी (बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ) और दुबई (भारत के खिलाफ शुक्रवार को) में लगातार दो दिन खेलना है जो भीषण गर्मी में आसान नहीं होगा। कुल मिलाकर इस मैच के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

पाक के सामने अफगानिस्तान

दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम अबु धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी। बाबर आजम, इमाम उल हक और फखर जमां जैसे बल्लेबाजों को राशिद खान का सामना करने में परेशानी हो सकती है विशेषकर अफगानिस्तान की श्रीलंका पर बड़ी जीत के बाद।

टीमें इस प्रकार हैंः-

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडेय, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, लोकेश राहुल व दीपक चाहर।

बांग्लादेश : मशरेफ मुर्तजा (कप्तान), शाकिब अल हसन, तमीम इकबाल, मोहम्मद मिथुन, लिट्टन दास, मुशफिकुर रहीम, आरिफुल हक, महमूदुल्लाह मोसादेक हुसैन सेकत, नजमुल हुसैन शंटो, मेहदी हसन मिराज, नजमुल इस्लाम, रूबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु हैदर रोनी।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*