passport

पासपोर्ट को लेकर होने जा रहे 3 बड़े बदलाव, पर परेशान करेगा एक नियम

पासपोर्ट बनवाना है तो इन तीन नए बदलावों के बारे में जरूर जान लें और फिर अप्लाई करें। वहीं एक नियम आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शिबाश कबिराज ने बताया कि पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की जाएगी। पिछले साल अगस्त में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम प्रोजेक्ट (CCTNS) को पासपोर्ट सर्विस के साथ लिंक कर दिया गया था। जल्द ही यह फिजिकल पुलिस वेरिफिकेशन को खत्म कर देगा। इस सिस्टम के लागू होते ही वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन ही हो जाएगा। इससे पासपोर्ट बनने में लगने वाला टाइम और भी ज्यादा कम हो जाएगा।

कबिराज ने बताया कि इसके लिए पासपोर्ट कार्यालय जल्द ही हरियाणा और चंडीगढ़ में एम-पासपोर्ट पुलिस ऐप शुरू करने जा रहा है। इससे ऑनलाइन ही पुलिस वेरिफिकेशन हो जाएगी। पटियाला में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एम-पासपोर्ट पुलिस एप शुरू की जा चुकी है। इस एप के माध्यम से पुलिस वेरिफिकेशन ऑनलाइन की जा रही है। मार्च तक यह सुविधा हरियाणा और चंडीगढ़ में भी शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से लोग ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करेंगे। तय समय के अंदर संबंधित थाना अधिकारी आवेदनकर्ता के घर आकर जांच-पड़ताल कर फिंगर प्रिंट और फोटो को ऑनलाइन फीड करेंगे। यह रिपोर्ट इस एप के माध्यम से संबंधित अधिकारी के पास मंजूरी के लिए जाएगी। पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन मान्य कर दी जाएगी। इस सुविधा से पुलिस वेरिफिकेशन 12 घंटे के अंदर पूरी हो जाएगी।

अब ओरेंज क्लर का पासपोर्ट

कबिराज ने बताया कि अब इमीग्रेशन चेक प्वाइंट पर ओरेंज क्लर का पासपोर्ट चलेगा। पासपोर्ट कार्यालय की ओर से यह सेवा जल्दी शुरू की जाएगी। ECR (इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड) कैटेगरी में आने वालों को नारंगी रंग के पासपोर्ट दिए जाएंगे। नॉन-ईसीआर को नीले पासपोर्ट ही दिए जाएंगे। अभी तीन प्रकार के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। सफेद रंग का पासपोर्ट अधिकारी लोगों को दिए जाते हैं, लाल रंग का राजनीतिज्ञों और नीले रंग का लोगों को जारी किया जाता है।

आखिरी पन्ना खाली, एड्रेस प्रूफ के तौर पर यूज नहीं होगा

पासपोर्ट को अब लोग एड्रेस प्रूफ के तौर पर यूज नहीं कर सकेंगे। इसका आखिरी पन्ना अब खाली रहेगा। इसी पेज में एड्रेस समेत लीगल गार्जियन का नाम, मां, पत्नी, पति का नाम और पुराने पासपोर्ट का नंबर आदि जानकारी दी होती हैं। यह पेज अब नए पासपोर्ट में नहीं होगा। ऐसे में एड्रेस प्रूफ के तौर पर अब पासपोर्ट काम नहीं आ सकेगा। जल्दी ही ये सुविधा भी लागू हो जाएगी।

पासपोर्ट अधिकारी कबिराज ने बताया कि इस वर्ष कार्यालय की तरफ से चार पासपोर्ट कैंप लगाए गए। इसमें 3221 आवेदन पत्र जमा किए गए। इनमें से 3163 आवेदकों के पासपोर्ट जारी किए गए। इसके अतिरिक्त पोस्ट आफिस और पासपोर्ट सेवा केंद्रों मे 21500 आवेदन पत्र जमा किए गए। जिनमें से 20,028 आवेदकों के पासपोर्ट जारी किए गए। कार्यालय परिसर में 2266 आवेदन पत्र जमा किए गए। जिनमें से 1965 आवेदकों को पासपोर्ट जारी किए गए।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*