Parking Problem In Chandigarh,

फेस्टिवल सीजन में ही नहीं, स्कूल का गेट पार्किंग के लिए हमेशा खुलेगा

सेक्टर-22 में पार्किंग की दिक्कत दूर करने के लिए नगर निगम ने प्रयास शुरू कर दिए है। कमिश्नर के सुझाव पर नगर निगम ने सेक्टर-22 के सीनियर सकेंडरी स्कूल का गेट दोपहर तीन बजे के बाद पार्किंग के लिए खोलने की योजना बनाई है।

स्कूल की पार्किंग साइट को देखने के लिए नगर निगम कमिश्नर जितेंद्र यादव ने खुद भी दौरा किया है। इसके साथ ही सेक्टर-22 के गुरुद्वारे के सामने खाली पड़े ग्राउंड को भी अस्थायी पार्किंग में तबदील करने की भी योजना है। इस साइट का भी कमिश्नर ने पिछले शनिवार को दौरा किया था।

यहां पर वाहन पार्क करने का शुल्क भी चार्ज किया जाएगा लेकिन इसका शुल्क शहर की पेड पार्किंग में चार्ज किए जा रहे शुल्क से काफी कम होगा। नगर निगम के अनुसार इन पार्किंगों को पेड पार्किंग की तरह ही व्यवस्थिति तरीके से चलाई जाएगी।

सीनियर सकेंडरी स्कूल की पार्किंग को दोपहर तीन बजे के बाद खोलने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए शिक्षा विभाग के सचिव बीएल शर्मा को भेजा गया है। मालूम हो कि इससे पहले सीनियर सकेंडरी स्कूल की पार्किंग सिर्फ फेस्टिवल सीजन के लिए खोली जाती थी

लेकिन अब नगर निगम ने हमेशा यह पार्किंग शहरवासियों के लिए खोलने का निर्णय लिया है। नगर निगम के अनुसार इस समय सेक्टी-22 की शोरूम मार्केट और शासत्री मार्केट की पार्किंग हमेशा फुल होती है जिस कारण लोग रिहायशी इलाकों और सड़क किनारों पर वाहन पार्क करते है।

मालूम हो कि सेक्टर-22 का बाजार काफी अहम है यहां पर शापिंग करने के लिए लोग पंचकूला और मोहाली से भी आते है। सेक्टर-22 किरण सिनेमा और शास्त्री मार्केट के बाहर पेड पार्किंग है लेकिन यह सुबह ही फुल हो जाती है। इस समय सेक्टर-22 में ही सबसे ज्यादा वेंडर है। कई वेंडर्स देर शाम को पार्किंग में भी बैठ जाते है।

नगर निगम के अनुसार सेक्टर-22 के स्कूल और गुरुद्वारे के पास अस्थायी पार्किग बनाने के बाद इसे चलाने की जिम्मेवारी आर्य इंफ्रा कंपनी को दे दी जाएगी। यहां पर वाहन पार्क करने का रेट भी अन्य पेड पार्किंग के मुकाबले में कम होगा

ताकि लोगों को यहां पर वाहन पार्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। ऐसा होने पर लोगों को पैदल पहुंच कर बाजार पहुंचना पड़ेगा। नगर निगम के अनुसार जो पार्किंग से कमाई होगी उसका एक हिस्सा शिक्षा विभाग को भी दिया जाएगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*