Home Decor

मामूली सीमेंट से खुद बनाएं ऐसी शानदार चीजें, घर की सजावट देख मेहमान हो जाएंगे इंप्रेस

अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हमें घर का इंटीरियर अपग्रेड करना होता है, सीधे किसी हाई-एंड शोरूम से सजावट की महंगी चीजें खरीद लाते हैं। वे दिखने में तो खूबसूरत होते हैं, लेकिन उनमें ‘पर्सनल टच’ नहीं होता। अगर आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए अपने हाथों से खूबसूरत शो-पीसेज बनाना चाहती हैं, तो आपको बताते हैं सीमेंट से शो-पीस बनाने के आसान तरीके…

शोपीस

एक बर्तन में सीमेंट और पानी मिलाकर घोल तैयार करें। अब इस घोल में रुमाल डुबोकर हल्का निचोड़ लें। इसके बाद सीमेंट लगे रुमाल को पेपर ग्लास पर फैला दें। 24 घंटे बाद रुमाल और ग्लास को अलग करें और रुमाल को उलटकर रख दें। तैयार है आपका शानदार शो-पीस। इसमें कैंडल रखकर सजा सकती हैं या फिर पैधे भी लगा सकती हैं।

गमला

एक बर्तन में सीमेंट और पानी मिलाकर घोल तैयार करें। रबड़ के दो ग्लव्ज लें और दोनों में सीमेंट का घोल भर दें। एक कटोरी में अगल-बगल इन ग्लवज को रखें और अन्य छोटी कटोरी से इसे दबा दें। 24 घंटे बाद ग्लवज और सीमेंट को अलग कर दें। अब इन दोनों हाथों को जोड़ दें। आपका गमला तैयार है।

फोटो फ्रेम

बच्चों को काउंटिंग सिखाने वाले प्लास्टिक के खिलौने लें और उसमें वैसलीन या ग्रीज लगा दें। इसके बाद सीमेंट और पानी का घोल भर दें। इनमें से किसी एक खिलौने के ऊपर स्टील की तीली लगा दें (जिसमें तस्वीर सजाई जा सके)। 24 घंटे बाद सख्त हो चुके सीमेंट को खिलौने के सांचे से निकाल लें। सारे डिजिट्स या अक्षर को जोड़ें और फिर देखें कमाल।

अगर आपके पास अक्षर या अंकों वाला खिलौना ना हो, तो आप कोई भी खिलौना लें जो एक तरफ से खोखला हो, ताकि उसमें सीमेंट भर सकें। ध्यान रहे, जब भी आप सीमेंट सूखने के लिए रखें, सीमेंट के ऊपर स्टैंड जरूर लगा दें।

वीडियो में देखें कैसे सीमेंट से बना सकते हैं होम डेकोर आइटम्स

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*