India Won Series By 4-1

वन-डे सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीकी कप्तान ने अंत में उठाया हार के कारणों से पर्दा

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवे वन-डे मैच में मेहमान टीम ने प्रोटियाज को 73 रन से मात दी। टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने छह मैचों की वन-डे सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है। रोहित ने 126 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 4 छक्कों की मदद से 115 रन बनाकर टीम के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। टीम इंडिया के 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए द. अफ्रीका की पूरी टीम 201 रन पर सिमट गई।

टीम इंडिया की ओर चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। वहीं युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या के खाते में भी 2-2 विकेट आए। अफ्रीकी खेमे से सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला के अलावा कोई भी खिलाड़ी बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाया। अमला ने 71 रन की पारी खेली। आइए जानते हैं सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और प्रोटियाज कप्तान ऐडन मार्करम ने क्या कहा।

विराट कोहली

द. अफ्रीका पर यह ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद हम बहुत खुश हैं। वन-डे सीरीज में हमारी गेंदबाजी, बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग काफी अच्छी रही। कप्तान कोहली ने कहा कि वन-डे सीरीज में शुरुआत से ही मेजबान टीम दबाव में दिख रही थी, जिसका फायदा टीम इंडिया को मिला। कोहली ने कहा, ‘छह मैचों की इस वन-डे सीरीज को टीम इंडिया 5-1 से जीतना चाहती है।’ बता दें कि इस मैदान पर टीम इंडिया को 25 साल बाद जीत मिली है।

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच जीतने के बाद रोहित ने कहा, ‘लंबे समय बाद टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करके मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं। अपनी सेंचुरी के दम पर टीम को जीत के दरवाजे तक ले जाना मुझे काफी पसंद है। हम मैदान पर एक रणनीति के तहत उतरे थे। शुरुआत में मैंने क्रीज पर सेट होने के लिए थोड़ा समय जरूर लिया, लेकिन इसके बाद स्कोर बोर्ड पर रन खुद-ब-खुद बढ़ने लगे।’

एडेन मार्करम

द. अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने भी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया ने ओवरसीज में शानदार प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने विपक्षी टीम के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन मेहमान टीम की मजबूत बल्लेबाजी यह मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने में कामयाब हो गई। इंडियन स्पनिर एक बार फिर अपनी कलात्मक गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को फंसाने में कामयाब हो गए। टीम इंडिया पर जीत दर्ज करने के लिए अफ्रीकी बल्लेबाजों को एक बड़ी पार्टनशिप की जरूरत थी।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*