Vulner Allergy Of Woolen

वुलन से होने वाली एलर्जी के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों का मौसम भी अलग अहसास देता है। सुनहरी धूप में बैठकर गेम खेलना और खाने का लुत्फ उठाना। कहावत है कि सर्दियों में जितना खाना हो खा लो, जितना पहनना हो पहन लो। इस मौसम में मनचाहे कपड़े पहन सकते है। बात जब वुलन की हो तो स्टाइलिश जैकेट और स्वेटर सामान्य ड्रेस में भी चार चांद लगा देते है। लेकिन कई लोगों को ऊनी कपड़े पहनने से शरीर पर एलर्जी भी होती है।

शरीर पर रैशेज का बनना, रेडनेस, खुजली आदि होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की समस्या है तो यह खबर आपके लिए ही है। यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे है जो वुलन से होने वाली एलर्जी को खत्म करने में मदद करेगी। विटामिन-ई युक्त नाइट क्रीम चेहरे और शरीर पर लगाएं। बहुत ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं। अगर आपकी त्वचा शुष्क है, तो आप पूरे शरीर पर ग्लिसरीन और गुलाबजल का मिश्रण लगाएं।

इससे त्वचा ज्यादा देर तक नम रहती है। इसके अलावा आपको कुछ ज्यादा नहीं, बस अपने मॉइस्चराइजर पर ध्यान देने की जरूरत है। वुलेन पहनने से पहले स्किन पर कोल्ड क्रीम या मॉइस्चराइजर नियमित रूप से लगाएं। हल्के गीले शरीर में ही मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। मॉइस्चराइजर युक्त साबुन का ही इस्तेमाल करें।

एलर्जी वाली स्किन पर ऑलिव ऑयल की मसाज बेहद फायदेमंद होती है। जिनको वुलेन से एलर्जी की समस्या रहती हो, उनको फुल स्लीव्स के कॉटन इनर-वियर पहनना चाहिए। इससे स्किन वुलेन के सीधे टच में नहीं आएगी और एलर्जी से बचा जा सकेगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*