सच्चा सौदा में कोर्ट कमिश्नर, चेयरपर्सन बोलीं- तलाशी के लिए तैयार

सच्चा सौदा में कोर्ट कमिश्नर, चेयरपर्सन बोलीं- तलाशी के लिए तैयार

करीब 700 एकड़ में फैले डेरा सच्चा सौदा में हर तरफ सन्नाटा है। डेरे के अंदर चंद सेवादारों के अलावा कोई नहीं है। तकरीबन 24 घंटे गुलजार रहने वाले डेरा के हर भवन में ताले लटके हैं। इस बीच, जिला प्रशासन बुधवार को पूरे दिन हाईकोर्ट की ओर से नियुक्त कोर्ट कमिश्नर अनिल कुमार पवार का इंतजार करता रहा। प्रशासन का कहना है कि न्यायिक अधिकारी वीरवार को सिरसा पहुंच सकते हैं। इसके बाद डेरे में सर्च अभियान चलाया जाएगा। फिलहाल, प्रशासन दूसरी तैयारियों में जुटा रहा।
डेरे के अंदर स्थित शिक्षण संस्थानों में ताले लगे हैं। डेरा सच्चा सौदा की गद्दी के प्रबल दावेदार माने जा रहे डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के पुत्र जसमीत की कोठी के गेट पर बड़ा ताला लटका है। यही आलम डेरे के शाही रिसॉर्ट, होटल, सच मार्केट, आश्रम, सिनेमा और सत्संग हॉल में भी दिखाई दिया। डेरा मुखी गुरमीत सिंह के जेल जाने के बाद 12वें दिन बुधवार को जब सुरक्षा बलों से बचते-बचाते खेतों के रास्ते मीडियाकर्मी डेरे के अंदर पहुंचे तो चारों ओर वीरानी देखने को मिली। भीतर मौजूद सेवादारों ने किसी भी मीडियाकर्मी को न तो रोका न ही टोका और न तलाशी ली।

प्रशासन की ओर से डेरे की बिजली काटे जाने से अंदर परेशानियां बढ़ गई हैं। माही सिनेमा जो 25 अगस्त से पहले हमेशा हाउसफुल रहता था, सुनसान था। डेरे के अस्पताल में दो व्यक्ति उपचाराधीन मिले। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर पुनीत ने बताया कि अस्पताल में हर प्रकार की मेडिकल सेवाएं ठप हैं। मरीजों का उपचार नहीं हो रहा है। अस्पताल में बिजली नहीं होने से करीब 500 यूनिट ब्लड खराब होने के कगार पर है। दान में मिलीं करीब 20 आंखें खराब हो सकती हैं।

डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना इंसां का कहना है कि वे डेरे में सर्च अभियान के लिए प्रशासन के साथ हैं। डेरे की सारी संपत्ति वैध है। वहां पर किसी प्रकार की कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं है। प्रशासन को सारे सबूत दे दिए हैं। डेरे के नाम जो लाइसेंसी हथियार थे, उन्हें थाना सदर में जमा करवा दिया गया है।

पुलिस डेरे में सर्च के लिए तैयार है। सिरसा में जरूरी पुलिस बल और डाग स्क्वॅायड की तैनाती कर दी गई है। किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तमाम सुरक्षा बलों का इंतजाम किया गया है। डेरा सच्चा सौदा की तरफ से भी भरोसा दिया गया है कि वह पुलिस जांच में सहयोग करेगा। डेरे में अब किसी भी तरह के हथियार और हथियारबंद लोग नहीं हैं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*