हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट

दसवीं का रिजल्ट घोषित करने के 55 मिनट बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को फजीहत झेलनी पड़ी। रिजल्ट में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से बोर्ड को वेबसाइट से न केवल रिजल्ट हटाना पड़ा, बल्कि संशोधित भी करना पड़ा। करीब तीन घंटे बाद दोबारा रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड किया गया। इससे टॉपर लिस्ट बदल गई। पहली लिस्ट में टॉपर घोषित सभी बच्चे नई सूची में बाहर हो गए। बोर्ड ने सीनियर सिस्टम एग्जीक्यूटिव व अधीक्षक को सस्पेंड कर दिया और रिजल्ट तैयार करने वाली नोएडा की कंपनी पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

सोमवार शाम चार बजे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया। फौरन बाद बड़ी संख्या में अभिभावकों, बच्चों व स्कूल संचालकों के फोन शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के पास घनघनाने लगे। ज्यादातर की शिकायत रही कि स्कोर किए अंक और टोटल में फर्क है। शिकायतों के बाद बोर्ड में हड़कंप मच गया। आखिरकार 4:55 मिनट पर वेबसाइट से रिजल्ट हटा दिया। इसके बाद प्रदेशभर के बच्चों-अभिभावकों व स्कूलों में रिजल्ट को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई। हर जगह से बोर्ड में फोन घनघनाने लगे। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद रात पौने आठ बजे संशोधित टॉपर लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड की गई।

इस तकनीकी खामी की वजह से पूरी टॉपर लिस्ट बदल गई। पहले जारी की गई टॉप थ्री लिस्ट में जो चार बच्चे थे, संशोधित लिस्ट में बाहर हो गए। पहले जो टॉपर थीं, वे पांचवें नंबर पर पहुंच गईं। उत्तीर्ण प्रतिशतता की जिलावार रैंकिंग लिस्ट को रोका गया है। इसे मंगलवार को जारी किया जा सकता है। ओवरऑल प्रतिशतता व दूसरे आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*