हालांकि-चंडीगढ़-स्वास्थ्य-विभाग-की-ओर-से-दावा

हालांकि चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से दावा

हालांकि चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से दावा

चिकनगुनिया और डेंगू का सीजन अभी शुरू नहीं हुआ है लेकिन शहर में दोनों बीमारियों के केस आने शुरू हो गए हैं। पीजीआई व स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जून में चिकनगुनिया का एक और डेंगू के आठ नए केसों की पुष्टि हुई है जबकि मई में चिकनगुनिया व डेंगू के आठ केस दर्ज किए गए थे। अब तक चंडीगढ़ में चिकनगुनिया के 60 केस और डेंगू के 12 और मलेरिया के 15 केस दर्ज किए जा चुके हैं।
हालांकि चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से दावा किया गया है कि उनके पास चिकनगुनिया के 49 केसों की जानकारी है। बीते साल डेंगू और चिकनगुनिया का सबसे ज्यादा अटैक हुआ था। आमतौर पर डेंगू और चिकनगुनिया के सबसे ज्यादा केस सितंबर और अक्तूबर महीने में आते हैं, लेकिन इस बार साल की शुरुआत से ही आने लगे हैं।
पुराने है या नए केस

चंडीगढ़ का पीजीआई अस्पतालP
बिना मौसम चिकनगुनिया के केस आने पर चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि ये केस पुराने हैं। जबकि पीजीआई के डॉक्टरों का कहना है कि चिकनगुनिया के केस पुराने है या नए। इसकी पुष्टि सिर्फ एंटीजेन टेस्ट से हो सकती है। मौजूदा समय में आईजीएम तकनीक से मर्ज की पुष्टि की जा रही है। जो दो से तीन महीने पुरानी बीमारी को भी कंफर्म बताता है।

हालांकि पीजीआई डाक्टरों का दावा है कि यदि केस मार्च के बाद आ रहे हैं तो वह संभवत: नए केस हो सकते हैं। चंडीगढ़ में मच्छर मौजूद हैं या नहीं तो इसके लिए पेशेंट की हिस्ट्री जानना जरूरी है। कई बार पेशेंट ट्रैवल करता है। संभव है कि बाहर भी मच्छरों ने काटा हो।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से करवाई जा रही है फॉगिंग
चिकनगुनिया और डेंगू के केस आने पर मलेरिया विभाग सक्रिय हो गया है। उसने कई जगह फॉगिंग करवाना शुरू कर दिया है। मलेरिया विभाग की ओर से हेल्पलाइन नंबर 9779558282 जारी कर कहा गया था कि यदि किसी को फॉगिंग करवानी है तो इस पर नंबर मैसेज भेज सकते हैं। मलेरिया विभाग का कहना है कि बार-बार मौसम में आ रहा परिवर्तन भी मच्छरों के लिए अनुकूल बना रहा है। ऐसे में लोगों को जागरूक रहना है। वह कहीं भी पानी जमा न होने दें।

चिकनगुनिया के लक्षण
1.102 डिग्री से लेकर 105 डिग्री तक बुखार
2.जोड़ों में जबरदस्त दर्द। इतना कि चीजे उठाने पर मुश्किल
3.त्वचा में लाल रंग के धब्बे।
4.कई दिनों तक जोड़ों में दर्द का होना।

ऐसे पहचाने डेंगू के लक्षण
1.102 डिग्री से लेकर 105 डिग्री तक बुखार।
2.तीन से 14 दिन तक बुखार के लक्षण आते हैं।
3.शरीर और सिर में तेज दर्द।
4.दोनों आंखों के पीछे दर्द।
5.शरीर में लाल धब्बे के निशान।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*