Virat Kohli

INDvENG: कोहली के पास टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनने का मौका

एक अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट कोहली के पास टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौका है। अगर भारतीय कप्तान ने इंग्लैंड की धरती पर अच्छा प्रदर्शन किया तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर नंबर 1 पर काबिज हो सकते हैं। गेंद से छेड़खानी मामले में 12 महीने का प्रतिबंध झेल रहे स्टीव स्मिथ से कोहली 26 अंक पीछे हैं।

बल्लेबाजों में इंग्लैंड और टीम इंडिया दोनों के 5-5 बल्लेबाज शीर्ष 50 में हैं। भारत के चेतेश्वर पुजारा छठे, लोकेश राहुल 18वें, अजिंक्य रहाणे 19वें, मुरली विजय 23वें और शिखर धवन 24वें स्थान पर हैं। वहीं इंग्लैंड के जोए रूट तीसरे, एलेस्टेयर कुक 13वें, जॉनी बेयरस्टो 16वें, बेन स्टोक्स 28वें और मोइन अली 43वें स्थान पर हैं।

टीम रैंकिंग में इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है यदि वह 5-0 से क्लीन स्वीप करती है तो दूसरे स्थान पर आ सकती है। यदि शीर्ष पर मौजूद भारत ने क्लीन स्वीप किया तो उसके 129 अंक हो जाएंगे और इंग्लैंड की टीम 94 अंकों के साथ छठे स्थान पर लुढ़क जाएगी।

टीम इंडिया के छह गेंदबाज शीर्ष 30 में

गेंदबाजों में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेंगे। एंडरसन के अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड (12) शीर्ष तीस में शामिल इंग्लैंड के अन्य गेंदबाज हैं। जबकि टीम इंडिया के छह गेंदबाज शीर्ष 30 में हैं जिसमें स्पिनर रविंद्र जडेजा (03), रविचंद्रन अश्विन (05) के अलावा चार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (17), भुवनेश्वर (25), इशांत शर्मा (26) और उमेश यादव (28) शामिल हैं। भारत के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव जिन्होंने सीमित ओवरों में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया 56वें स्थान पर हैं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published.

*