Home Chandigarh International Flight Start From Ludhiana Within 3 Year

International Flight Start From Ludhiana Within 3 Year

342
0
International Flight

लुधियाना में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का रास्ता साफ हो गया है। पंजाब की औद्योगिक राजधानी के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग आखिरी पूरी होगी। यहां से अगले तीन साल में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने की उम्मीद है। हलवारा स्थित एयरफोर्स स्टेशन में सिविल इंअरनेशनल टर्मिनस स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार ने गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से समझौता किया।

पंजाब की तरफ से शहरी उड्डयन सचिव तेजवीर सिंह और एएआई की ओर से कार्यकारी डायरेक्टर जीडी गुप्ता ने मुख्य सचिव करण अवतार सिंह और एएआई चेयरमैन गुरप्रसाद मोहापात्रा की मौजूदगी में दस्तखत किए। यह प्रोजेक्ट एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी द्वारा लागू किया जाएगा जिसमें 51 फीसदी हिस्सेदारी एएआई की होगी।

इसमें ग्रेटर लुधियाना डेवलपमेंट अथॉरिटी का हिस्सा 49 प्रतिशत होगा। नया हवाई अड्डा विकसित करने का सारा खर्च एएआई द्वारा वहन किया जाएगा। पंजाब सरकार इसके लिए 135.54 एकड़ जमीन मुफ्त मुहैया करवाएगी। इसे चलाने और प्रबंधन का खर्च जेवीसी वहन करेगी।

सरकार को उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय सिविल एनक्लेव के पहले चरण का काम हवाई जहाजों की कोड 4-सी टाइप उड़ानों के लिए तीन साल में पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि इस संबंध में प्रस्ताव तीन दिसंबर को हुई कैबिनेट बैठक में पास किया गया था।

अमृतसर में कार्गो टर्मिनल के लिए भी समझौता

अमृतसर एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल शुरू करने और रखरखाव के लिए पंजाब सरकार और एएआई कार्गो लॉजिस्टिक एंड अलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड के बीच एक और समझौता हुआ। इसके मुताबिक 2013 से चालू अमृतसर एयरपोर्ट पर बने पैरिशेबल कार्गो सेंटर की देखभाल करने वाले केंद्र को एएआई अपने अधीन कर लेगी। इससे पंजाब व पड़ोसी राज्यों से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। कार्गो उड़ानों की जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*