Home India News Bankers Strike On Friday And Banks Open On Monday

Bankers Strike On Friday And Banks Open On Monday

387
0
Strike Bank

अपनी कई मांगों को लेकर आल इंडिया बैंक आफिसर्स कन्फेडरेशन (एआईबीओसी) के सदस्य आज हड़ताल पर रहेंगे। एआईबीओसी के पूरे देश में करीब तीन लाख 20 हजार अधिकारी सदस्य हैं। इन सदस्यों के हड़ताल से चंडीगढ़ सहित देशभर के सभी सरकारी बैंकों का कामकाज प्रभावित रहेगा। कुछ प्राइवेट बैंक, जिन्हें सरकार की ओर से मदद मिलती है, वे भी बंद रहेंगे। सिर्फ न्यू जेनरेशन बैंक (एचडीएफसी, एक्सिस, यश व अन्य) खुले रहेंगे।

स्टेट बैंक आफ इंडिया अफिसर्स कन्फेडरेशन के डिप्टी जनरल सेक्रेटरी हरविंदर सिंह ने बताया कि उनकी कई मांगे हैं, जिन पर सरकार विचार नहीं कर रही। कई बार हड़ताल टालने की कोशिश की, लेकिन सरकार अड़ी हुई है। अधिकारियों के सामने हड़ताल के सिवाय कोई चारा नहीं है। गुरुवार को भी एआईबीओसी के सदस्यों ने कैंडल मार्च निकाला।

इस दौरान भारी संख्या में बैंक अधिकारी मौजूद रहे। केनरा बैंक आफिसर्स आफ एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी जीवी मनीमारन ने कहा कि उनकी एसोसिएशन के सदस्य भी हड़ताल का समर्थन करते हैं। हरविंदर सिंह के मुताबिक शुक्रवार सुबह सभी बैंक अधिकारी सेक्टर -17 बैंक स्क्वायर में इकट्ठा होंगे। उसके बाद एक मार्च निकालेंगे। फिर पीएनबी के साथ प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान एसोसिएशन के लीडर बैंक को संबोधित करेंगे और अपनी आगे की रणनीति बनाएंगे।

एसोसिएशन की प्रमुख मांगें

स्केल वन से स्केल सात के बैंक अधिकारियों को केंद्र सरकार के अधिकारियों के समान वेतन।
पब्लिक बैंकों का विलय रोका जाए।
बैंकों का कार्य दिवस छह दिन के बजाय पांच दिन किया जाए
चार्टर्ड आफ डिमांड के अनुरूप वेतन समझौता
बैंकों को थर्ड पार्टी के कामों से मुक्त किया जाए

सोमवार को बैंक खुलेंगे, फिर मंगलवार को बंद

अब सीधे सोमवार को बैंक खुलेंगे। शुक्रवार को बैंक कर्मियों की हड़ताल है। शनिवार को चौथा शनिवार है। रविवार को छुट्टी है। सोमवार को बैंक खुलेंगे। इस दौरान बैंक में भीड़ हो सकती है। मंगलवार को क्रिसमस की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे। हालांकि बैंकों ने दावा किया है कि बैंकों की हड़ताल से ग्राहकों को ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*